आम आदमी जहां एक तरफ पेट्रोल-डीजल, खाने के तेलों की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं, वहीं अब आम जन को दूध कंपनी की ओर से एक और झटका लगा है।  अमूल ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं।  अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।  दूध की यह बढ़ी हुई कीमतें कल यानी 1 जुलाई 2021 से लागू कर दी जाएगी। 

जानकारी के मुताबिक, अमूल दूध की नई कीमतें देश की राजधानी दिल्ली, गुजरात और पंजाब समेत कई राज्यों में लागू होंगे. कंपनी अपने सभी ब्रांड्स में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।  अमूल के सभी मिल्क प्रोडक्ट अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल ताज़ा, अमूल टी-स्पेशल, अमूल स्लिम एन्ड ट्रीम में दो रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी होगी।  इसी के साथ अब अमूल गोल्ड 58 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा।  अमूल को-ऑपरेटिव सोसाइटी ने लागत बढऩे की वजह से दूध के दाम को बढ़ाने का फैसला लिया है।  बता दें कि कोरोना का हवाला देते हुए कुछ अन्य दूध कारोबारियों ने भी दूध के दाम बढ़ाने का फैसला लिया है। इसके लिए दूध उत्पादक संघ द्वारा डेयरी संचालको पर दबाव बनाना भी शुरू कर दिया गया है। 

कंपनी ने यह कहा

अमूल ब्रांड नाम के तहत दूध और डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाले जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा कि लगभग एक साल और सात महीने के बाद कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है, जो उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण जरूरी हो गई थी।  उन्होंने कहा, अमूल दूध की कीमतों में कल से पूरे भारत में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की जाएगी।  नई कीमतें सभी अमूल दूध ब्रांडों जैसे सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध पर भी लागू होंगी। 

सोढ़ी ने कहा कि खाद्य महंगाई बढऩे के कारण दूध की कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी।  उन्होंने कहा कि इसके अलावा पैकेजिंग की लागत में 30 से 40 प्रतिशत, परिवहन लागत में 30 प्रतिशत और ऊर्जा लागत में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके चलते उत्पादन लागत बढ़ गई है। 

गौरतलब है कि अमूल ने हाल ही में गुजरात के राजकोट गांव में डेयरी किसानों के लिए माइक्रो एटीएम की शुरुआत की है।  यहां लगभग 4000 लोगों की आबादी वाला एक छोटा सा गांव आनंदपार प्रतिदिन लगभग 2,000 लीटर दूध खरीदता है।