आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आंवला शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आंवले में मौजूद गुण शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। आपको बता दें कि आंवले में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, ,मैग्निशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि, त्वचा, आंखों और कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार माने जाते हैं। आंवले को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है, इसलिए जिन लोगों में को एनीमिया की शिकायत है उन्हें इसका रोजाना सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज

डायबिटीज रोगियों के लिए आंवले का सेवन फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, आंवले में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हार्मोंस को मजबूत कर खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। आंवले को शहद के साथ सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। 

पाचन

आंवले को खाना पचाने, गैस और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी माना जाता है। आंवले को आप चटनी, मुरब्‍बा, अचार, जूस या चूरन के रूप में इस्तेमाल कर पाचन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

दिल

आंवले को दिल की सेहत के लिए भी बहुत असरदार माना जाता है। आंवले में मौजूद क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करते हैं। इससे आपका दिल मजबूत और हेल्‍दी बनता है। यही नहीं आंवला खराब कॉलेस्ट्रोल को खत्म कर अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बनाने में मदद कर सकता है। 

इम्यूनिटी

आंवले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है। आप इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आंवले को जूस, अचार और चटनी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

हड्डियों

आंवले का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है। क्योंकि आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम होता है और इसे खाने से ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है।