अमरीका में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट (Delta Variants) का खौफ किस कदर लोगों के मन में बैठ गया है यह इससे पता चलता है कि यहां लाखों लोगों ने अच्छे वेतन और बोनस के बावजूद नौकरी छोड़ (americans quit jobs) दी है। इन दिनों अमरीका में लोग रिकॉर्ड संख्या में नौकरी छोड़ रहे हैं। 

अमरीकी श्रम विभाग (US Department of Labor) के जॉब ओपनिंग और लेबर टर्नओवर सर्वे में पता चला है कि अगस्त में नौकरी छोड़ने वाले अमरिकियों की संख्या बढकऱ 43 लाख हो गई। यह अमरीका में काम करने वाले सभी कर्मचारियों का 2.9 प्रतिशत है । जिससे पता चलता है कि रिकॉर्ड स्तर पर लोगों ने इस्तीफा दिया है। इससे पहले अप्रैल में 40 लाख और मई में 36 लाख लोगों ने नौकरी छोड़ी (americans quit jobs) थी। इस बीच अगस्त में अमरीका में नई नौकरियों की संख्या थोड़ी गिरकर 10.4 लाख हो गई, लेकिन ऐसा जुलाई से ही देखने को मिल रहा है।

इससे सबसे अधिक रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, ट्रांसपोर्टेशन, पेशेवर और बिजनेस सर्विस से जुड़े सेक्टर प्रभावित हुए हैं। आवास और खाद्य सेवा से जुड़े वो काम जहां ग्राहकों से आमना-सामना होता है, इस क्षेत्र में 892,000 लोगों में अगस्त में कोविड के बढ़ते मामलों के बीच नौकरी छोड़ी (americans quit jobs) है। इससे पिछले महीने ये संख्या 157,000 थी। नौकरी छोडऩे वाले लोगों और खाली पदों की बढ़ती संख्या देश के आर्थिक सुधार में रोड़ा बनती दिख रही है। नौकरी छोडऩे की ये दर बीते दो दशक में सबसे ज्यादा बताई जा रही है।

कोरोना वायरस की पहली लहर  (first wave of corona virus) में 2.2 करोड़ लोगों की नौकरी चली गई थी । क्योंकि लॉकडाउन के कारण कई काम धंधे ठप हो गए। बावजूद इसके अब करीब 50 लाख नौकरियां खाली पड़ी हैं और इनपर लोगों की भर्ती नहीं हो पा रही। छोटा व्यवस्याय करने वाले करीब 51 फीसदी लोगों का कहना है कि इन्होंने सितंबर में अपने यहां नौकरी निकाली थीं लेकिन इन पदों को भरा नहीं जा सका। लोगों को आकर्षित करने के लिए कंपनियां अच्छा बोनस और ज्यादा वेतन दे रही हैं।