वाशिंगटन। अमेरिका सात देशों के समूह (जी 7) के समन्वय से रूस में किसी भी नए निवेश पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है। बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। 

यह भी पढ़े : Mangal Rashi Parivartan : मंगल का राशि परिवर्तन आज, इन राशि वालों को शुभ फल की प्राप्ति होगी

उन्होंने बुधवार को कहा, आज, यूरोपीय संघ में जी-7 के साथ संरेखण में हम रूस में नए निवेश पर प्रतिबंध की घोषणा कर रहे हैं, जिसे राष्ट्रपति जो बाइडेन एक कार्यकारी आदेश के साथ लागू करेंगे और यह रूस से बड़े पैमाने पर निजी क्षेत्रों के पलायन को सुनिश्चित करेगा। वहीं इस समय 600 से अधिक बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं। 

व्हाइट हाउस ने एक विज्ञप्ति में बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक कार्यकारी आदेश जारी किया है, जिसमें अमेरिकी नागरिकों को रूस में नए निवेश करने या रूस में स्थित किसी भी व्यक्ति को कुछ सेवाएं प्रदान करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

यह भी पढ़े :Today's Petrol Diesel Price : आज ईंधन की तेजी में ब्रेक, 123.46 रुपये लीटर तक पंहुचा, चेक करें अपने शहर का रेट


विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह आदेश छह अप्रैल से पहले सहमत किसी भी अनुबंध पर लागू नहीं होगा। इसके अलावा अमेरिकी सरकार या संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों, अनुदान प्राप्तकर्ताओं या ठेकेदारों को आधिकारिक व्यवसाय करने के लिए प्रतिबंध से छूट दी जाएगी।