अमेरिका में उत्तरी कैलिफोर्निया के ऑरोविल के पास सबसे ऊंचे बांध के आपातकालीन जल संरक्षण तटबंध के टूटने का खतरा पैदा हो गया है जिसके कारण इसके निकट रहने वाले लोगों को तत्काल जगह को खाली करने के आदेश दिए गए हैं। 

प्रशासन के मुताबिक बांध के किसी समय ढहने की आशंका को देखते हुए यह आदेश दिया गया है। भारी बारिश की वजह से देश का सबसे ऊंचा ऑरोविल बांध कमजोर हो गया है। 

खतरे की आशंका को देखते हुए कम से कम एक लाख 60 हजार लोगों को घर खाली कर सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा गया है। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए एक संदेश में झील के इलाके के शेरिफ़ ने आदेश दिया है कि वहां के बाशिंदे सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। 

उन्होंने कहा, 'ऑरोविल के निचले इलाके और प्रवाह की तरफ रहने वाले लोगों को तत्काल सुरक्षित स्थानों पर जाने के आदेश दिए गए हैं।' कैलिफोर्निया के जल संसाधन विभाग ने सोमवार सुबह भारतीय समयानुसार छह बजे कहा कि बांध के पास के तटबंध के एक घंटा के भीतर ढहने की आशंका है। 

कैलिफ़ोर्निया में कई सालों से सूखा पड़ता रहा है लेकिन इस साल भारी बारिश और हिमपात से जलाशयों में जलस्तर बढ़ रहा है। कऱीब 50 साल के इतिहास में ऑरोविल झील पर पहली बार आपात स्थित बनी है। जल संसाधन विभाग ने कहा कि हर सेकेंड एक लाख क्यूबिक फुट पानी छोड़ा जा रहा है ताकि झील में पानी कम किया जा सके।