अमेरिका के पास ब्‍लैक हॉक हेलिकॉप्‍टर (Black Hawk Helicopter) है। जो बिना किसी पायलट (pilotless Helicopter) के भी उड़ान भर सकता है। जिसका ट्रायल पिछले महीने ही किया गया था। ट्रायल में इसे कई मानकों पर परखा गया और 30 मिनट की उड़ान के बाद इसकी सफल लैंडिंग हुई। 

Sikorsky BLACK HAWK Helicopter | Lockheed Martin

इसके साथ ही इस क्षमता ने अमेरिका के दुश्मनों की टेंशन बढ़ा दी है। अमेरिका (America) ने ट्रायल के बाद भी इसे उड़ाया और जांचा। हेलीकॉप्टर को 115 से 125 मील प्रति घंटे की रफ्तार से  4000 फीट की ऊंचाई पर उड़ाया गया था। 

यह भी पढ़ें- इंडियन आर्मी को मिली बड़ी कामयाबी, इस आतंकवादी संगठन को दिया तगड़ा झटका, जानिए कैसे

Sikorsky UH-60 Black Hawk - Wikipedia

खासियतें

ब्‍लैक हॉक हेलिकॉप्‍टर 357 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से उड़ सकता है। इसकी ऑपरेशनल रेंज 583 किलोमीटर है। 

यह भी पढ़ें- ग्लोबल वार्मिंग में सिक्किम का योगदान भारत मे सबसे अधिक, आईपीसीसी की रिपोर्ट ने मचाई खलबली

ब्‍लैक हॉक हेलिकॉप्‍टर 9979 किलोग्राम वजन के साथ उड़ान भरने में सक्षम है। इसमें जनरल इलेक्ट्रिक का टी-700-जीई-701सी/डी टर्बोशॉफ्ट इंजन है।

We got this': Black Hawk helicopter flies without pilot for the first time, watch video | Trending News,The Indian Express

रक्षा के क्षेत्र में इस तरह के हेलिकॉप्‍टर के सफल ट्रायल से सेना ही ताकत बढ़ेगी और दुश्‍मनों के लिए नई चुनौती बढ़ेगी।

Astonishing HD+ Video of Black Hawk Helicopter's Flight Operations - YouTube

इन देशों के पास है ब्लैक हॉक

बता दें कि इस समय ब्लैक हॉक जापान, कोलंबिया, दक्षिण कोरिया, इजरायल, ब्राजील, चीन, मेक्सिको, फिलीपींस, स्लोवाकिया, स्वीडन, ताइवान और तुर्की की सेना और वायु सेना के पास। अब यह अमेरिका के पास भी है। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया भी इसे खरीदने की तैयारी कर रहा है। हाल ही में इसने हेलिकॉप्‍टर खरीदने के लिए समझौता किया है।