Amazon ने चीनी ब्रांड्स पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 600 ब्रांड्स को अपने प्लेटफॉर्म से बैन कर दिया है। ये सभी के सभी चीनी ब्रांड्स रिव्यू पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि Amazon पर ये ब्रांड्स कस्टमर्स को पॉजिटिव रिव्यू देने के लिए गिफ्ट कार्ड्स ऑफर करते थे।

एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ ब्रांड्स VIP टेस्टिंग प्रोग्राम्स ऑफर करते थे। जबकि कई ब्रांड्स प्रोडक्ट की वारंटी बढ़ाना ऑफर करते थे। कई ब्रांड्स खराब रिव्यू देने वाले को इंसेंटिव देते थे। इंसेंटिव के तौर पर रिफंड या फ्री प्रोडक्ट दिया जाता था। इसको लेकर Amazon ने कहा कि ये बिजनेसमैन को उनके बिजनेस को बढ़ाने का अवसर देता है। इसके लिए हेल्दी कम्पटीशन होना चाहिए।

ऐमेजॉन ने बताया कि कस्टमर किसी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसके रिव्यू को देखता है। इसके लिए रिव्यू और सेलिंग पार्टनर्स के लिए कंपनी की क्लियर पॉलिसी है। इन पॉलिसी को ना मानने वालों को सस्पेंड, बैन कर दिया जाता है।

इसके अलावा पॉलिसी को ना मानने वालों के खिलाफ लीगल एक्शन भी लिया जाता है। ऐमेजॉन ने कहा है कि इस कैंपेन से चीन को टारगेट नहीं किया गया है। कंपनी ने कहा है इसकी पॉलिसी को ना मानने पर कंपनी ऐसे कदम उठाती रहेगी।