नई दिल्ली। लाखों लोग हर साल अमरनाथ यात्रा पर बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जाते हैं। कोरोना वायरस महामारी की वजह से पिछले दो सालों से अमरनाथ यात्रा पर रोक लगी हुई थी, ऐसे में इस साल यह यात्रा फिर से शुरू हो रही है। इस साल अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त 2022 तक यानि कुल 43 दिनों तक चलेगी। इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 11 अप्रैल 2022 से शुरू हो चुकी है। अमरनाथ यात्रा सबसे मुश्किल ट्रेक में से एक है। ऐसे में अगर आप भी इस साल अमरनाथ यात्रा पर जाने की तैयारियां कर रहे हैं तो आपको कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि अमरनाथ यात्रा के दौरान क्या करें और क्या नहीं।

यह भी पढ़ें : रेलवे पूर्वोत्तर के बाढ़ प्रभावित राज्यों में राहत सामग्री मुफ्त में पहुंचाएगा

अमरनाथ यात्रा पर जाने से पहले अपनी फिजिकल फिटनेस का ख्याल रखें। यात्रा पर जाने से पहले रोजाना 4 से 5 किलोमीटर वॉक करें। अगर आप जॉगिंग कर सकते हैं तो रोजाना 30 मिनट करें। ये सभी चीजें आप यात्रा पर जाने से एक महीने पहले से शुरू कर दें। योग को डेली रुटीन में शामिल करें, खासतौर पर ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। अमरनाथ यात्रा का ट्रेक काफी मुश्किल है। ऐसे में 13 साल से कम उम्र के बच्चों और 75 साल से ज्यादा के बुजुर्गों को यात्रा पर ना ले जाएं। साथ ही प्रेग्नेंट महिलाओ और 6 महीने से छोटे बच्चों को इस यात्रा पर ले जाने की परमिशन नहीं है।

अमरनाथ यात्रा मॉनसून के दौरान शुरू होती है। ऐसे में इस दौरान यहां मौसम काफी ज्यादा ठंडा हो जाता है। इसके लिए गर्म कपड़े और छतरी जरूर लेकर जाएं। इसके अलावा टॉर्च, वॉटरप्रूफ ट्रेकिंग शूज, रेनकोट भी ले जाना ना भूलें। अमरनाथ यात्रा के दौरान पूरे कपड़े पहनें। उदाहरण के लिए, सलवार कमीज, पैंट शर्ट या ट्रैक सूट पहनें। साड़ी पहनने से बचें, वरना आपको चढ़ाई के दौरान काफी मुश्किल हो सकती है।  इसके अलावा, यात्रा के दौरान अच्छे ट्रेकिंग शूज पहनें। चप्पल पहनने की गलती ना करें क्योंकि बारिश के दौरान रास्ते काफी फिसलन भरे हो जाते हैं।

हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें और खुद को हाइड्रेट रखें। इसके अलावा, अपने साथ स्नैक्स ले जाएं जिससे अमरनाथ यात्रा के दौरान आपकी एनर्जी कम नहीं होगी। अपने बैग में ड्राई फ्रूट्स,ग्लूकोज बिस्कुट, गुड़, डार्क चॉकलेट आदि जरूर रखें। ट्रेकिंग के दौरान हर समय अपने ग्रुप के साथ ही रहें। हालांकि अमरनाथ यात्रा के दौरान आपको मेडिकल फैसिलिटी दी जाती है लेकिन इमरजेंसी के लिए अपने पास एक फर्स्ट- ऐड किट जरूर रखें।

अमरनाथ यात्रा एक कठिन ट्रेक है। इसलिए, विभिन्न स्थानों पर चेतावनी लिखी गई है। आपको नियमों का पालन करना चाहिए और यात्रा के दौरान इसे ध्यान में रखना चाहिए। इन नियमों को इग्नोर करने की गलती ना करें। गुफा तक पहुंचने के लिए कोई शॉर्ट कट नहीं है। इस दौरान अगर आप शॉर्ट कट लेने की सोचते हैं तो इससे आपकी जान को खतरा हो सकता है। ऐसे में इससे बचें। यात्रा के दौरान अपने आसपास की जगह और पर्यावरण को साफ रखें। ऐसे प्लास्टिक की चीजों का इस्तेमाल ना करें और ना ही जगह को गंदा करें। 

यह भी पढ़ें : मिजोरम प्रेस्बिटेरियन चर्च ने असम बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 8 लाख दिए

अमरनाथ यात्रा को पवित्र माना जाता है, इस दौरान किसी भी नशीले पदार्थ और मांसाहारी भोजन के सेवन से परहेज करें। यह सख्ती से प्रतिबंधित है। इस दौरान मांस-मदिरा का सेवन करने की गलती ना करें।