दक्षिण कश्मीर हिमालय में पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक 2021-तीर्थयात्रा को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर रद्द कर दिया गया है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अध्यक्ष एवं उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार शाम को यह जानकारी दी। 

उन्होंने कहा कि दुनिया भर में लाखों भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए हमें सबसे पहले लोगों की जान बचाना जरूरी है। इसलिए, व्यापक जनहित में इस वर्ष की तीर्थयात्रा आयोजित करना उचित नहीं है। आधिकारिक प्रवक्ता ने आज शाम कहा कि मौजूदा कोरोना की स्थिति को देखते हुए किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले स्वामी अवधेशानंद जी, डीसी रैना, डॉ देवी प्रसाद शेट्टी, प्रोफेसर अनीता बिलवारिया, सुदर्शन कुमार, प्रोफेसर विश्वमूर्ति शास्त्री, पंडित भजन सोपोरी, डॉ सीएम सेठ और श्रीमती तृप्ता धवन सहित एसएएसबी के सम्मानित सदस्यों के साथ विस्तार से चर्चा हुई। 

उपराज्पाल सिन्हा जो कि श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी है, ने बाद में मुख्य सचिव डॉ अरुण कुमार मेहता, पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह, प्रमुख सचिव गृह शालीन काबरा और उपराज्यपाल के प्रधान सचिव, नितीशवर कुमार के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ने निर्देश दिया कि भक्तों को ऑनलाइन सुबह और शाम की आरती दिखाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे उन्हें यात्रा और जोखिम से बचने के साथ-साथ घर बैठे बाबा बर्फीनी के दर्शन हो सकेंगे।