अमरनाथ यात्रा 2021 इस बार 28 जून से शुरू हो रही है और इसके साथ ही अमरनाथ गुफा में सर्दियों के दौरान बने शिवलिंग की पहली तस्वीर आ गई है। इस साल शिवलिंग का आकार काफी बड़ा है। बाबा अमरनाथ की पहली फोटो जो सामने आई है। उसमें शिवलिंग पूर्ण आकार में दिख रहा है।

बताया जा रहा है कि इस बार शिवलिंग का आकार काफी बड़ा है। गौरतलब है कि यही शिवलिंग श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केंद्र रहता है जिसके दर्शन के लिए श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा पर जाते हैं। 56 दिन तक चलने वाली ये यात्रा पहलगाम और बालटाल के रास्तों से 28 जून को शुरू होगी। इस यात्रा का समापन 22 अगस्त को होगा।

मालूम हो कि सालाना अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन एक अप्रैल से शुरू हुआ है। रजिस्ट्रेशन पूरे देश में 446 बैंक शाखाओं के जरिये किए जा सकते हैं। इसमें पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक, और यश बैंक आदि की शाखाएं शामिल हैं। यात्रा के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट बेहद जरूरी है, क्योंकि गुफा बहुत ऊंचाई पर स्थित है और यात्रा कठिन है। फिलहाल यात्रा से जुड़ी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दी गई है।

यात्रा से संबंधी अधिक जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं। इस साल 13 साल से कम और 75 साल से अधिक आयु के व्यक्ति और साथ ही गर्भवती महिलाएं अमरनाथ यात्रा पर नहीं जा सकेंगी।