अगर प्लेट में खाने के साथ थोड़ा सा अचार भी दे दिया जाए तो क्या कहने. अचार न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि यह दूसरे खाने का भी टेस्ट बढ़ा देता है. कई चीजों से अचार बना.या जाता है, आम से लेकर नींबू, लहसून से लेकर मिर्च तक के अचार घर में भी बनाए जा सकते हैं और ये बाजार में भी आसानी से उपलब्ध होते हैं. 

यह भी पढ़े : खरगोन में रामनवमी जुलूस पर पथराव करने वालों के घरों को पत्थरों का ढेर बना देंगे : गृह मंत्री


भोजन बनाते वक्त शायद ही कोई हरी मिर्च का इस्तेमाल न करता हो. लगभग हर भारतीय घर में मिर्च का इस्तेमाल होता है. मिर्च अपने तीखेपन के वजह से जानी जाती है. खाने में इस्तेमाल होने के साथ ही मिर्च का अचार भी लोग खूब पसंद करते हैं. मिर्च खाने में जितनी तीखी होती है इसके फायदे उतने ही ज्यादा होते हैं. मिर्च कई बीमारी से बचाने में भी मदद करती है. आइए आपको बताते हैं मिर्च का अचार खाने के फायदों के बारे में.

मिर्च का अचार खाने के फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर- अचार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में उन मुक्त कणों से लड़ता है जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं. मिर्च के अचार में विटामिन सी और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिज भी होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

यह भी पढ़े : Numerology 11 April : इन मूलांकों को जन्मे लोग जीवन में करेंगे खूब तरक्की, कैसे जाने अपना मूलांक


आंत की सेहत के लिए फायदेमंद- अचार में हल्दी होती है जो करक्यूमिन से भरपूर होती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं. यह अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं और पाचन की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं. मिर्च के अचार का सेवन करने से आंत के स्वास्थ्य में सुधार होता है.

वजन करता है कम- मिर्च का अचार खाने से वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. मिर्च में मौजूद विटामिन्स शरीर को हेल्दी रखते हैं और वजन को कम करते हैं. हालांकि इसे ज्यादा मात्रा में खाने से बचें. हरी मिर्च अगर सिरके में बनाई जाए तो इसमें कैलोरी बिल्कुल नहीं होती जो वजन घटाने में मदद करता है.

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाता है- मिर्च में विटामिन सी मौजूद होता है जो शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है और संक्रमण से बचाव करता है. इसके साथ ही इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है.