बदलते मौसम के साथ में इन्फेक्शन और वायरल होन की समस्याओं का जोखिम काफी बढ़ जाता है। एलर्जी के कारण लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या सताती हैं।लेकिन ज्यादातर लोगों को यह समझने में काफी दिक्कत होती है कि उन्हें सर्दी-खांसी की समस्या एलर्जी के कारण हो रही है। ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे एलर्जी वाली खांसी होने पर कौन से लक्षण दिखाई देते हैं, जिनको आप भूलकर भी इग्नोर नहीं करें।

ये भी पढ़ेंः Bihar Cabinet Expansion : नीतीश कैबिनेट का आज होगा विस्तार, राजद कोटे से बन सकते हैं 16 मंत्री, देखिए लिस्ट

एलर्जी वाली खांसी के लक्षण

गले में खुजली से खांसी आना, गले में बहुत खराश, गले में दर्द,नाक-कान में खुजली, नाक बहना, नाक बंद हो जाना और छींकें आना, स्किन पर लाल चकते, मुंह होठ और उल्टी की समस्या, छाती में दर्द आदि।

ये है एलर्जी वाली खांसी दूर करने के घरेलू उपाय-

मेथी के दानों का पानी पिएं-

अगर आप मेथीदाना का पानी पीते हैं तो यह नुस्खा छाती से बलगम निकालने में मदद करता है। साथ ही मेथी के बीज औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं जिससे यह खांसी के उपचार में मदद करते हैं और संक्रमण के बैक्टीरिया को मारते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और मौसमी सर्दी-खांसी से जल्दी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।इसका सेवन करने के लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच मेथी के बीज डालकर उबालने हैं इसे छानकर हल्क ठंडा कर लें दिन में 2 बार घूंट-घूंट कर पिएं। 

ये भी पढ़ेंः मोदी को एक और झटका देने की तैयारी में नीतीश, पशुपति पारस की पार्टी टूटने के कगार पर ?

अजवाइन का पानी पिएं-

अजवाइन का पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है यह हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है साथ ही इसका सेवन करने से गले और छाती की अच्छी सिकाई भी हो जाती है। इतना ही नहीं इसको पीने से हलगम को कम करने में भी मदद मिलती है। इसको पीने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन डालकर उबाल लें इस पानी को दिन में 3 बार पिएं।