1 फरवरी को लाखों ATM कार्ड बंद हो रहे हैं जिससें आपको पैसा निकालने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। बैंको की तरफ से अपनी ग्राहकों को अलर्ट जारी किया गया है कि 31 जनवरी के बाद एटीएम कार्ड काम करना बंद कर देंगे और वो एटीएम से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। बैंक ऐसा अपने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए कर रहे हैं।

आपको बता दें कि बैंकिंग सेक्‍टर में ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। इसी के तहत 2 साल पहले पहले केंद्रीय बैंक आरबीआई ने बैंकों को ATM कार्ड में बदलाव करने का आदेश दिया था। इसके बाद बैंकों ने अपने ग्राहकों के ATM कार्ड बदलने शुरू कर दिए। लेकिन अभी भी कई ग्राहक हैं जिनके पास पुराने ATM कार्ड हैं। ऐसे ग्राहकों की मुश्किलें 31 जनवरी के बाद बढ़ने वाली हैं।

भारतीय डाक विभाग ने भी अपने ग्राहकों को जरूरी अलर्ट जारी किया है जिसमें बचत खाताधारकों से अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने और 31 जनवरी तक पुराने एटीएम कार्ड को नए ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलने के लिए कहा गया है। भारतीय डाक के अनुसार 31 जनवरी के बाद पुराने एटीएम कार्ड बंद हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपके पास भारतीय डाक के पुराने एटीएम कार्ड हैं तो नजदीकी ब्रांच में जाकर इसे बदलवा लें।

आपको बता दें कि बैंकों और डाक विभाग की तरफ से ग्राहकों को ये एटीएम कार्ड बिना किसी चार्ज के दिए जा रहे हैं। इसके अलावा भारतीय डाक के ब्रांच से 31 जनवरी तक मोबाइल नंबर भी अपडेट करवाना जरूरी है।


अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360