अजवाइन एक ऐसी चीज है जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। यह स्किन से जुड़ी समस्याएं भी दूर करती है। अजवाइन का इस्तेमाल त्वचा को अंदर से क्लीन करता है और चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाता है। ऐसे में हम आपको स्किन प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए अजवाइन को इस्‍तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं जो काफी कारगर है-
अजवाइन खून साफ करने वाले गुणों भरपूर होती है। यह रक्त को अंदर से साफ करती है और गंदगी को हटाती हैं। इसके अलावा अजवाइन में एंटी-सेप्टिक और एंटी–बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो त्वचा के संक्रमण को दूर करते हैं।

एक बाउल में थोड़ी सी अजवाइन लें और दही के साथ इसका मिश्रण तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें। कुछ देर बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

अजवाइन का फेस पैक लगाने से एक्ने या पिंपल्स के कारण होने वाले दर्द और रेडनेस की समस्या में राहत मिलती है। साथ ही इसमें उच्च मात्रा में थाइमोल भी होता है जो एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक है। अजवाइन में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में इसका इस्‍तेमाल संक्रमण को रोकता है और सूजन को कम करता है।

चेहरे पर मुहांसों की समस्‍या दूर करने के लिए अजवाइन को पीस लें और इसमें ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। प्रभावित जगह पर रुई से थोड़ा सा पेस्ट लगाएं और 15 मिनट के बाद इसे धो लें तो फायदा मिलेगा।