अभी रिलायंस जिओ के ज्यादातर प्रीपेड प्लान Airtel और Vodafone से कम कीमत में आते हैं जिसके पीछे की वजह IUC (इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज) है। दरअसल, पिछले साल के आखिर से जियो अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट IUC ले रहा है। लेकिन एयरटेल और वोडाफोन के पास भी ऐसे प्लान हैं जो जिओ पर भारी पड़ते नजर आ रहे हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं उन्हीं खास प्लान्स के बारे में...

एयरटेल के प्लान

एयरटेल के ये दोनों प्लान 56 दिन की वैलिडिटी के साथ आते हैं। इनमें एक प्लान 399 और दूसरा 449 रुपये का है। 399 रुपये वाले प्लान में आपको रोज 1.5 जीबी डेटा, सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और रोज 100 एसएमएस मिलेंगे। 449 रुपये वाले प्लान में रोज 2 जीबी डेटा, सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और रोज 100 एसएमएस मिलते हैं। इसके अलावा इन दोनों प्लान के साथ कंपनी विंक म्यूजिक और एयरटेल एक्सट्रीम ऐप प्रीमियम के फ्री सब्सक्रिप्शन समेत अन्य फायदे भी देती है।

वोडाफोन के प्लान

वोडाफोन के भी ये दोनों प्लान भी 56 दिन की वैलिडिटी के साथ ही आते हैं। पहला प्लान 399 और दूसरा प्लान 449 रुपये का है। 399 रुपये वाले प्लान में रोज 1.5 जीबी और 449 रुपये वाले प्लान में रोज 2 जीबी डेटा मिलता है। दोनों पैक के साथ सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और रोज 100 एसएमएस की सुविधा है। इसके अलावा कंपनी वोडाफोन प्ले और जी5 का फ्री सब्सक्रिप्शन भी इन प्लान के साथ देती है।

जियो के प्लान

रिलायंस जियो के पास भी 56 दिन की वैलिडिटी वाले दो प्लान हैं। 399 रुपये और 444 रुपये के इन पैक में क्रमश: रोज 1.5 जीबी और 2 जीबी डेटा मिलता है। इसके अलावा दोनों प्लान के साथ जियो से जियो पर अनलिमिटेड कॉलिंग, जियो से अन्य नेटवर्क पर कॉल के लिए 2,000 मिनट, रोज 100 एसएमएस और जियो ऐप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।

एयरटेल-वोडाफोन के प्लान ऐसे पड़ रहे जिओ पर भारी

हालांकि 56 दिन की वैलिडिटी के साथ रोज 1.5 जीबी डेटा वाले तीनों कंपनियों के प्लान 399 रुपये में ही उपलब्ध हैं। रोज 2 जीबी डेटा वाला जियो का प्लान एयरटेल और वोडाफोन से सिर्फ 5 रुपये सस्ता है। एयरटेल और वोडाफोन इन दोनों प्लान के साथ सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग देते हैं, जबकि रिलायंस जियो सिर्फ अपने नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग दे रहा है। अन्य नेटवर्क पर कॉल के लिए रिलायंस जियो इन दोनों पैक के साथ 2 हजार मिनट दे रहा है। ये मिनट खत्म होने के बाद आपको अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट देने होंगे। ऐसे में यदि आप कॉलिंग ज्यादा करते हैं तो जियो के बजाय एयरटेल और वोडाफोन के 56 दिन वाले प्लान ले सकते हैं।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360