गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली और अगर आप भी घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो ये समय आपके लिए बेस्ट है, क्योंकि कई घरेलू फ्लाइट्स ने अपने किराए में 4 से 9 प्रतिशत की कटौती की है।

दरअसल, पिछले साल के मुकाबले घूमने जाने वाले लोग 20 प्रतिशत बढ़ गए हैं। बावजूद इसके किराया नहीं बढ़ा है। यात्रा, क्लियरट्रिप आदि सबपर कम किराए में फ्लाइट बुक की जा सकती है। सिर्फ दिल्ली-मुंबई के बीच की फ्लाइट ऐसी है, जिसका किराया 12 प्रतिशत बढ़ गया है। इसके पीछे रनवे में खराबी वजह रही। वहीं दूसरी तरफ इंटरनेशनल फ्लाइट्स के किराए में भी 19 प्रतिशत तक की कमी आई है।



किस वजह से हुआ ऐसा


जानकार मानते हैं कि एयरलाइंस की क्षमता बढ़ने, कॉम्पिटिशन बढ़ने की वजह से किराया ज्यादा मांग के बावजूद नहीं बढ़ा है। साथ ही तेल की कीमतों में भी ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है, जिसका फायदा लोगों को मिल रहा है। यह कॉम्पिटिशन सिर्फ एयरलाइंस तक सीमित नहीं है, बल्कि ट्रेवल बुकिंग प्लेटफॉर्म के बीच भी कांटे की टक्कर रहती है।


अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बता दें कि स्पाइसजेट, गो एयर, एयरएशिया 1600 रुपये में उड़ने का मौका दे रही हैं। इसमें नागपुर, चेन्नै, गुवाहाटी, पुणे, इंफाल और भुवनेश्वर जैसी जगहों की टिकट बुक की जा सकती है। साथ ही अडवांस बुक करने पर भी अतिरिक्त छूट मिलती है।