भारतीय विदेश मंत्रालय ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पाकिस्तान ने भारत के सैनिक ठिकानों पर हमले की कोशिश की। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि भारतीय वायुसेना ने एक पाकिस्तानी एयरफोर्स फाइटर जेट को मार गिराया। इस टकराव में हमारा एक मिग 21 विमान गंवाना पड़ा। प्रवक्ता ने कहा कि एक पायलट लापता है। पाकिस्तान का दावा है कि वह उनके कस्टडी में है। तथ्यों की जांच की जा रही है। कांफ्रेंस के दौरान एयर वाईस मार्शल आरजीके कपूर भी मौजूद रहे। हालांकि, इसके बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने युद्ध की जगह वार्ता कर समस्याओं को समाधान करने की बात कही।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के मुताबिक, भारत ने कल पाकिस्तान स्थित जैश ए मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप के खिलाफ आतंकवादी विरोधी कार्रवाई की सूचना दी थी। यह कार्रवाई उस पुख्ता सबूत के आधार पर की गई थी, जिससे पता चलता था कि जैश कई दूसरे हमले करने की फिराक में था। इस आतंक विरोधी कार्रवाई के जवाब में पाकिस्तान ने आज (बुधवार) सुबह अपने वायुसेना के जरिए प्रतिक्रिया दी और भारत में स्थित सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की।

प्रवक्ता ने आगे कहा, हमारी उच्च स्तर की सतर्कता की वजह से पाकिस्तान की कोशिश नाकाम हो गई। पाकिस्तान के एयरफोर्स की पहचान करके इंडियन एयरफोर्स ने तुरंत जवाबी कार्रवाई की। हवाई मुठभेड़ में इंडियन एयरफोर्स के मिग 21 बिसन एयरक्राफ्ट ने पाकिस्तानी एयरफोर्स के एक फाइटर जेट को मार गिराया। जमीनी सैन्य बलों ने पाकिस्तानी विमान को आसमान से पाकिस्तानी साइड में गिरते देखा। दुर्भाग्यवश हमें भी एक मिग 21 गंवाना पड़ा। इस दौरान हमारा एक पायलट लापता है। पाकिस्तान का दावा है कि वह उसके कस्टडी में है। हम तथ्यों की जांच कर रहे हैं।

पाकिस्तानी जेट्स ने बुधवार (27 फरवरी) को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें पीछे खदेड़ दिया। एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी जेट ने लौटने के दौरान बम गिराए। इससे तत्काल क्षति या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। ANI के अनुसार, पाकिस्‍तानी वायुसेना के एक-16 विमान को भारत ने लाम घाटी में मार गिराया। पैराशूट को नीचे गिरते देखा गया है मगर पायलट की स्थिति का अभी तक पता नहीं चल सका है। इस बीच पाकिस्तान ने कहा है कि अगले 72 घंटे बेहद संवेदनशील हैं। पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के एक कमांडर अभिनंदन को पकड़ने का दावा करते हुए वीडियो रिलीज किया है। एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन मिग 21 विमान लेकर निकले थे, लेकिन अभी तक लौट कर वापस नहीं आए हैं।