एयर मार्शल विवेक राम चौधरी अगले भारतीय वायु सेना प्रमुख होंगे, सरकार ने घोषणा की है। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि “सरकार ने एयर मार्शल वी.आर. चौधरी, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएम, वर्तमान में वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ, अगले वायुसेनाध्यक्ष के रूप में, "। चौधरी एयर चीफ मार्शल आर.के.एस भदौरिया का स्थान लेंगे जो 30 सितंबर को सेवा से सेवानिवृत्त होंगे।

विवेक राम 29 दिसंबर, 1982 को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू दल में शामिल हुए, उन्होंने विभिन्न स्तरों पर विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियां की हैं। 1 जुलाई को उप प्रमुख के रूप में पदभार संभालने वाले एयर मार्शल चौधरी को 3,800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है।

वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं, उन्होंने एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन और एक फाइटर बेस की कमान संभाली है। एक एयर वाइस मार्शल के रूप में, वह डिप्टी कमांडेंट, वायु सेना अकादमी, सहायक वायु सेना संचालन (वायु रक्षा) और सहायक वायु सेना प्रमुख (कार्मिक / अधिकारी) रहे हैं।

उन्होंने वायु सेना मुख्यालय में वायु सेना के उप प्रमुख, पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी और पश्चिमी वायु कमान के वायु अधिकारी कमांडिंग-इन-चीफ की प्रतिष्ठित नियुक्तियां भी की हैं।