कोरोना ने सारी दुनिया को बंद कर दिया है। कई देशों के काम अर्थव्यवस्था को अस्त-व्यस्त कर दिया है। हाल में कोरोना के कहर के चलते देश के कई राज्यों में आगामी राज्यसभा चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं। चुनाव आयोग बताया कि आगामी 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होना था लेकिन कोरोना के कारण लॉकडाउन होने पर 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों पर चुनाव नहीं होंगे। बता दें कि होने वाले मतदान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कुछ सीटों पर कांटे की टक्कर का दावा किया जा रहा था। चुनाव गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, मेघालय, आंध्र प्रदेश और झारखंड की राज्यसभा सीटों के लिए होना था।

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि नई तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा। आयोग ने जानकारी दी कि यह फैसला जनप्रतिनिधित्व अधिकार अधिनियम 1951 की धारा 153 के तहत लिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने और भारत सरकार का स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भी इसकी निगरानी के आदेश जारी किए हैं। इसी के कारण राज्यसभा चुनाव स्थिगत कर दिए गए हैं।

 आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्यसभा चुनाव कुल 55 सीटों पर होना था। हालांकि 37 सीटों पर निर्विरोध चुनाव के चलते वहां के रिटर्निंग ऑफिसर्स ने उन्हें प्रमाण पत्र दे दिया है। ऐसे में सिर्फ 18 सीटों पर मतदान बाकी था जो आगामी 26 मार्च को मतदान होना था लेकिन कोरोना के कारण यह भी रोक दी गई।

बता दें कि देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में मिले हैं. यहां अब तक 97 कंफर्म केस सामने आए हैं, जबकि 2 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसके अलावा कोरोना वायरस के आंध्र प्रदेश में 7, बिहार में 2, छत्तीसगढ़ में 1, चंडीगढ़ में 6, दिल्ली में 29, गुजरात में 32, हरियाणा में 26, हिमाचल प्रदेश में 2, जम्मू-कश्मीर में 4, कर्नाटक में 33, लद्दाख में 13, मध्य प्रदेश में 6, ओडिशा में 2, पुडुचेरी में 1, पंजाब में 23, राजस्थान में 32, तमिलनाडु में 12, तेलंगाना में 33, उत्तर प्रदेश में 33, उत्तराखंड में 5 और पश्चिन बंगाल में 7 केस आए हैं, जिसके कारण से देश को लॉकडाउन किया