बाढ़ प्रभावित चीन द्वारा अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के बाद मेघालय के तीन जिलों में बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है। इसे देखते हुए बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है।


इस दिशा में मेघालय के पश्चिम गारो हिल्स, उत्तरी गारो हिल्स और दक्षिण-पश्चिम गारो हिल्स  जिले के उपायुक्तों को सतर्क कर दिया गया है। साथ ही आपदा प्रबंधन टीमों को आगले 24 घंटों में आपातकालीन स्थिति के लिेए तैयार रहने को कहा गया है।


चीन द्वारा अतिरिक्त पानी छोड़े जाने को देखते हुए राजस्व व आपदा प्रबंधन अधिकारी ने तीनों जिलों के उपायुक्तों से तत्काल संपर्क किया और उन्हें अलर्ट रहने को कहा। चीन द्वारा अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के कारण ब्रह्मपुत्र नदी के जलस्तर में अभूतपूर्व वृद्धि हो सकती है।


पश्चिम गारो हिल्स के जिला उपायुक्त राम सिंह ने कहा कि जिला अधिकारी स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। हम ऊपरी असम के जिलों के साथ बाढ़ के स्तर की निगरानी कर रहे हैं।


मालूम हो कि चीन सरकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारी बारिश के कारण त्संगपो में पानी भर गया था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि त्संगपो पर विभिन्न गेज औएर डिस्चार्ज स्टेशनों ने बुधवार को 9020 क्यूसेक पानी छोड़ा था।