उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के लिये आज ही के दिन भूूमि पूजन किया गया था और अब तेजी से मंदिर का निर्माण हो रहा है। योगी आज यहां मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की प्रथम वर्षगांव के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने यहां आये और सबसे पहले उन्होंने रामलाल के दर्शन कर पूर्जा अर्चना की। 

इस मौके पर योगी ने कहा कि वर्ष 2014 में केन्द्र में हमारी सरकार बनी तबसे अनेक कल्याणकारी कार्यक्रम शुरू किये गये। उन्होंने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास की अवधारणा को ले कर के सरकार आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि इसी तहत आज यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री अन्न कल्याण योजना के तहत आयोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना से लगभग 15 करोड़ लोग लाभान्वित हो रहे हैं। अस्सी हजार सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानें इसमें अपनी भूमिका निभा रही हैं। 

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के समय मार्च 2020 से नवम्बर 2020 तक अन्त्योदय कार्डधारक को 35 किलो तथा सामान्य गरीब को प्रति माह प्रति युनिट पांच किलोग्राम के हिसाब से नि:शुल्क राशन वितरण किया गया। श्री योगी ने कहा कि वर्तमान में इसी वर्ष मार्च से प्रारम्भ की गई अन्न कल्याण योजना दीपावली नवम्बर 2021 तक चलेगी। उन्होंने कहा कि कोविड काल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लगभग 6.67 करोड़ लोगों का कोविड टेस्ट किया गया तथा 5.21 करोड़ लोगों का टीकाकरण भी किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या की 17 परियोजनाएं जो 154 करोड़ की हैं पूरी हो गयी हैं तथा 85.68 करोड़ की नई परियोजना शीघ्र लागू की जायेंगी। 

उन्होंने कहा कि विगत 50 वर्षों से लम्बित श्रीरामलला के भव्य मंदिर निर्माण के लिये पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भूमि पूजन किया गया था और मंदिर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि आज मेरे द्वारा रामलला का पूजन-दर्शन के बाद मंदिर के नये मॉडल का भी पूजन-अर्चन किया गया। राशन कार्ड धारकों में से लगभग चार सौ लोगों को राशन वितरण किया गया। इस मौके पर दस राशन कार्डधारकों को मुख्यमंत्री ने स्वयं वितरित किया। इन लाभार्थियों में शांती दासी, लीला रमन देवी, विमला, सुनीता, निशा देवी, सुमन देवी तथा सुशीला यादव को वितरित किया गया। श्री योगी ने कहा कि हमारी सरकार अयोध्या को नई अयोध्या बनाने की कोशिश कर रहा है जो शीघ्र ही बन जायेगा। 

इस अवसर पर एडीजी एस.एन. बंसल, मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल, आईजी अयोध्या मंडल, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, सांसद लल्लू ङ्क्षसह, विधायक वेदप्रकाश गुप्ता, जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा व जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के मुख्य अर्चक सत्येन्द्र दास ने मुख्यमंत्री को पूजन-अर्चन कराया तत्पश्चात मंदिर मॉडल का भी विधि विधान से पूजन-अर्चन कराया।