सीटल के गैराज में एक ऑनलाइन बुक स्टोर की शुरुआत करने वाले और 27 सालों में उसे 1.2 ट्रिलियन की कंपनी बनाने वाले एमेजॉन फाउंडर जेफ बेजोस आज अपने पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं। अब, वह अपने जीवन के अगले चरण की ओर बढ़ रहे हैं जिसमें फिल्में, अंतरिक्ष और परोपकार शामिल हैं।

57 वर्षीय वेजोस आज एमेजॉन के सीईओ पद से इस्तीफा देंगे और उनकी जगह लंबे समय से Amazon Web Services (AWS) की सीईओ रहीं एंडी जेसी एमेजॉन की कमान संभालेंगे। एंडी पिछले 20 सालों से एमेजॉन के क्लाउड सर्विस की देखभाल कर रहे हैं। हालांकि बेजोस एमेजॉन ब्रांड के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और कंपनी के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बने रहेंगे।

बेजोस ने अपने पद से इस्तीफा देने को लेकर कहा कि “मैं अपनी ऊर्जा को नए उत्पादों और नए इनिशिएटिव्स पर केंद्रित करने का इरादा रखता हूं।” बेजोस ने अपने 1.3 मिलियन कर्मचारियों या ‘साथी एमेजोनियन’ से कहा, “मुझे लगता है कि इन संगठनों के प्रभाव के बारे में मैं बहुत भावुक हूं।”

स्पेस मार्केट में लगातार तेजी आ रही है ऐसे में कड़ी अरबपति व्यापारी इसमें हाथ आजमा रहे हैं। बेजोस भी उनमें से एक हैं। दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने अपने ब्लू ओरिजिन कंपनी में अरबों रुपये लगाए हैं जिससे स्पेस में टूरिज्म और इन्फ्रास्ट्रक्चर को प्रमोट किया जा सके। इस कंपनी की पहली क्रू फ्लाइट 20 जुलाई को स्पेस में जाएगी और रिचर्ड ब्रैंसन की वर्जिन गैलेटिक के बाद दूसरी प्राइवेट कंपनी होगी जो स्पेस में जा रही है। बर्जिन गैलेटिक के ब्लू ओरिजिन से एक सप्ताह पहले यह कारनामा करने की उम्मीद है। हालांकि एमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस पहले ऐसे इंसान थे जिन्होंने ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड स्पेस कैप्सूल के जरिए अपने भाई और बेस्ट फ्रेंड मार्क के साथ स्पेस में जानें की घोषणा की थी।

उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा था, ”मैं पांच साल की उम्र से स्पेस में जानें का सपना देखा था।” बेजोस ने आगे कहा कि ”मैं यह यात्रा अपने भाई के साथ करूंगा। यह मेरे बेस्ट फ्रेंड के साथ एक बेहतरीन एडवेंचर होगा।”