अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी समूह की शाखा द्वारा हमलों की संभावना के बीच अमेरिका ने अपने नागरिकों को काबुल हवाईअड्डे से बचने की चेतावनी दी है। एक सुरक्षा अलर्ट ने अमेरिकी नागरिकों को संभावित गेट्स के बाहर सुरक्षा खतरों के कारण दूर रहने के लिए कहा।

इसमें कहा गया है कि केवल उन लोगों को ही ऐसा करना चाहिए जिन्हें अमेरिकी सरकार के प्रतिनिधि द्वारा व्यक्तिगत रूप से यात्रा करने के लिए कहा गया था। अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने कहा कि वे घटनाक्रम की निगरानी कर रहे हैं और वैकल्पिक मार्ग तलाश रहे हैं। आईएस हमले के संभावित खतरे के बारे में कोई और विवरण नहीं दिया गया और समूह ने सार्वजनिक रूप से काबुल में हमले करने की धमकी नहीं दी है।

अमेरिकी सलाह हवाई अड्डे के टर्मिनल के बाहर जारी अराजकता और तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान से भागने के हजारों प्रयासों के रूप में लोगों को कुचलने की खबरों के बीच आई। उग्रवादी समूह ने पूरे देश में अपना दबदबा बनाया और एक सप्ताह पहले राजधानी काबुल पर कब्जा कर लिया।फ्लाइट में जाने की अनुमति की उम्मीद में रोजाना भीड़ जमा हो रही है। जो लोग अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ-साथ मानवाधिकार जैसे मुद्दों पर अभियान चलाने वाले लोगों के साथ काम करते हैं, उन्हें डर है कि अगर वे छोडऩे में असमर्थ हैं तो उन्हें तालिबान के हाथों प्रतिशोध का सामना करना पड़ सकता है।