ग्लोइंग चेहरा (face glow in winter) हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। हालांकि सर्दियों में स्किन ड्राई (skin dry problem) हो जाती है। ऐसे में चेहरे पर नेचुरल ग्लो बनाए रखना बहुत मुश्किल है। दरअसल, सर्दियों में कम पानी पीते हैं, जिसका असर हेल्थ के साथ स्किन पर भी पड़ता है। हाइड्रेट न होने की वजह से त्वचा डल दिखने लग जाती है। ग्लोइंग त्वचा के लिए चुकंदर (beetroot) रामबाण है।

चुकंदर जूस लगाएं

चुकंदर का जूस (Beet juice) पीने से सेहतमंद तो बनते ही है। साथ ही चेहरे पर चुकंदर जूस लगाने से स्किन ग्लोइंग करती है। इससे आपके चेहरे पर गुलाबी निखार दिखाई देता है। चुकंदर का जूस निकालने के लिए आपको चुकंदर को ब्लेंड करके इसके पिसे हुए मिश्रण को एक कपड़े में दबाकर इसका जूस निकालना है। इस जूस को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें, फिर इसे धो लें।

चुकंदर और कच्चा दूध (beetroot and Milk Paste)

कच्चे दूध से स्किन से पुराने से पुराने निशान भी हट जाते हैं। आप चुकंदर के रस और दूध को एक साथ लगाकर चेहरे को दमकता बना सकते हैं। इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखना है। चेहरा धोने के बाद देखेंगे कि चेहरा ग्लो करने लगा है।

चुकंदर और दही का मिश्रण (beetroot and Yogurt Mixture)

चुकंदर को दही के साथ मिक्स करके लगाएं। ग्राइंड चुकंदर में दो टेबलस्पून दही मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट बाद चेहरे पर लगाकर धो लें।

चुकंदर और एलोवेरा जेल (beetroot and Aloe Vera Gel Paste)

पीसे हुए चुकंदर में एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल के साथ लगाएं। चुकंदर जेल स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ ग्लोइंग भी बनाता है।

चुकंदर और नारियल का तेल (beetroot and Coconut Oil Paste)

सर्दियों में त्वचा अगर ज्यादा ही ड्राई हो गई है, तो स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए चुकंदर जूस में नारियल का तेल मिलाकर मसाज कर सकते हैं। ऐसा करने से ड्राईनेस कम हो जाएगी।