बिहार में छठ पूजा के दौरान हुए अलग अलग हादसों में कई लोगों की मौत हो गई। औरंगाबाद स्थित देव सूर्य मंदिर में मची भगदड़ में दबकर दो बच्‍चों की मौत हो गई। हादसे में एक दर्जन से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। उधर, समस्‍तीपुर में श्रद्धालुओं की भीड़ पर मंदिर की दीवार गिर गई। अभी तक दो शव निकाले जा चुके हैं। पूरे राज्‍य की बात करें तो छठ के दौरान में अलग-अलग हादसों में एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

दीवार गिरने से दो की मौत

बिहार में समस्तीपुर जिले के हसनपुर थाना क्षेत्र के बरगांव गांव में एक मंदिर की दीवार गिर जाने से दो महिला छठवत्रती की मौत हो गयी तथा पांच महिला समेत छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। रोसड़ा के अनुमंडल पदाधिकारी अमन कुमार सुमन ने बताया कि बडग़ांव गांव स्थित एक मंदिर के किनारे तालाब में छठव्रती पूजा कर रहे थे तभी मंदिर की दीवार अचानक गिर गयी। इस घटना में दो महिला छठव्रती की मौत हो गयी, जबकि छह अन्य घायल हो गये। सूत्रों ने बताया कि मृतकों की पहचान बडग़ांव गांव निवासी लीला देवी (61) और बुच्ची देवी (60) के रूप में की गयी है। दुर्घटना में घायल सुदामा देवी, उषा देवी,माया देवी, आशा देवी, रीता देवी और रौशन कुमार को हसनपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शवों को पोस्टमार्टम के लिये भेजा जा रहा है।

भगदड़ में दबकर दो बच्‍चों की मौत

छठ के सायंकालीन अर्घ्‍य के दौरान औरंगाबाद के देव में लगने वाले मेला में मची भगदड़ के कारण करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। भीड़ में दबकर दो बच्चों की मौत हो गई। मृतक बच्‍चों में एक प्रिंस कुमार (4 साल) आरा का निवासी था। दूसरी मृतक बच्‍ची रिंकू कुमारी (7 साल) पटना जिले के बिहटा की रहनेवाली थी। डीएम राहुल रंजन महिवाल ने देव मेला में दो बच्चों की मौत की पुष्टि कर दी है। उन्‍होंने माना कि देव मेला में भगदड़ मचने के कारण दोनों बच्चोंकी मौत हुई।

छठ के दौरान डूबने से की एक दर्जन से अधिक की मौत

उधर, छठ के दौरान अलग-अलग हादसों में एक दर्जन से अधिक लोगों की डूबने से मौत हो गई। मरने वालों में आधा दर्जन बच्‍चे शामिल हैं। 

लखीसराय: पहली घटना लखीसराय के अमहरा पंचायत के मनकठ्ठा छठ घाट पर हरूहर नदी मे दो बच्चों की डूबने से मौत हो गई।

मुंगेर: मुंगेर के बरियारपुर थाना क्षेत्र में हुई दूसरी घटना में चाचा रामदास व भतीजा विवेक कुमार डूब गए। वे गंगा घाट पर स्नान करने गए थे।

वैशाली: वैशाली के रुस्तमपुर ओपी क्षेत्र में निर्माणाधीन सिक्स लेन पुल के पास छठ घाट पर स्नान करने के दौरान 10 वर्षीय बालक पिंटू कुमार पानी में डूब गया। वैशाली के ही महनार थाना के हसनपुर उतरी पंचायत में छठ घाट बनाने के दौरान तालाब में डूबने से एक 17 वर्षीय किशोर राहुल कुमार की मौत हो गई। 

खगडि़या: खगड़िया के बेलदौर स्थित माली पंचायत के रूकमीनिया गांव में रविवार की सुबह अर्घ्य देने के दौरान डूबने से  13 साल के ओमप्रकाश कुमार की मौत हो गई।

समस्तीपुर: समस्तीपुर में दलसिंहसराय स्थित घटहो थाना क्षेत्र के खजुरी पोखर छठ घाट पर डूबने से एक युवक संतोष कुमार की मौत हो गई। हादसा सुबह के समय अर्ध्य के दौरान पोखर में नहाने के दौरान हुआ। नहाने के क्रम में वह पानी की गहराई में चला गया।