इजरायल (Israel) में इन दिनों पुरानी चीजें खूब मिल रही हैं। पिछले दिनों जहां प्राचीन काल का एक टॉयलेट सीट और पुरानी शराब की फैक्ट्री खोजी गई थी तो अब इजरायल (Israel)  में एक गोताखोर को सदियों पुरानी तलवार मिल गई है। बताया गया है कि यह तलवार करीब 900 साल पुरानी है। इस तलवार की कुछ तस्वीरें भी जारी की गई हैं। इसे देखकर लग रहा है कि यह वाकई में काफी भयानक तलवार रही होगी।

दरअसल, 'टाइम्स ऑफ इजरायल (Israel) ' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस गोताखोर का नाम काटजिन है। यह समुद्र के तट पर गोते लगाता हुआ करीब 200 मीटर की गहराई में पहुंचा तो कुछ अजीब की चीज दिखाई दी। काटजिन ने इसे नजदीक से देखा तो ऐसा लगा कि यह पुरानी तलवार है। गोताखोर ने उसे उठाया और ऊपर ले आया। वह जब उसे लेकर बाहर पहुंचा तो इसकी जानकारी अधिकारियों को दी गई।

रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल (Israel)  के पुरातत्‍व विभाग की तरफ से इसकी जांच की गई। अधिकारियों ने बताया कि यह तलवार धर्मयुद्ध के दौरान लड़े किसी योद्धा की है। उस समय के योद्धाओं को क्रूसेडर कहा जाता था। यह भी बताया गया कि यह एक सुंदर और दुर्लभ खोज है। दिलचस्प बात यह भी है कि इस तलवार में एक मीटर लंबा ब्लेड और 30 सेंटीमीटर का हैंडल लगा है। हालांकि इस तलवार के आसपास काफी जंग लगी हुई है।

इस बात का भी जिक्र रिपोर्ट में किया गया है कि ऐसा लगता है कि यह तलवार धर्मयुद्ध में लड़े किसी सैनिक की है और उसकी यह तलवार उस समय समुद्र में गिर गई होगी तभी से यह यहां पड़ी हुई है। इस तलवार पर तमाम चीजों के अवशेष भी लगे हुए थे। इसलिए यह पतली भी दिख रही है जबकि वास्तव में यह बहुत ही भारी रही होगी।

फिलहाल गोताखोर ने इस तलवार को इजरायल (Israel)  के पुरातत्‍व विभाग को सौंप दिया है, इसकी जांच की जाएगी। बता दें कि अभी हाल ही में इजरायल (Israel)  के पुरातत्व वैज्ञानिकों ने 1500 साल पहले बनी हुई एक शराब की फैक्ट्री खोज निकाली थी। यह फैक्ट्री बीजान्टिन काल की सबसे पुरानी शराब फैक्ट्री बताई गई। यह फैक्ट्री उस काल से लेकर अब तक की सबसे पुरानी ज्ञात वाइनरी है।