26 जनवरी के मौके पर सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा कर दिया है। यह फायदा हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों को मिला है। राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मंगलवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 31 प्रतिशत महंगाई भत्ते (डीए) की घोषणा की है। सोलन शहर में हिमाचल प्रदेश राज्य स्थापना दिवस समारोह में यह घोषणा की गई है।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 2.25 लाख कर्मचारियों को 6000 करोड़ रुपये के लाभ सुनिश्चित करने के लिए नए वेतनमानों को लागू किया है। लेकिन महसूस किया गया कि कुछ श्रेणियों के नए वेतनमानों में कुछ असमानताएं हैं। कर्मचारियों को पहले से दिए गए दो विकल्पों के अलावा तीसरा विकल्प दिया जाएगा। सीएम ने कर्मचारियों के लिए 2.25 और 2.59 के गुणकों के अलावा तीसरे विकल्प की घोषणा की है। तीसरा विकल्प 15 फीसदी सीधी वेतन बढ़ोतरी का होगा।

ठाकुर ने घोषणा की कि राज्य सरकार के पेंशनरों को पंजाब सरकार के नए वेतनमानों के अनुसार पेंशन भी दी जाएगी। इसके तहत 1.75 लाख पेंशनभोगियों को करीब 2000 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ मिलेगा। सीएम ने कर्मचारियों को तीन प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता (DA Hike) देने का एलान किया। अब प्रदेश के आईएएस अधिकारियों की तर्ज पर कर्मचारियों को भी 31 फीसदी डीए मिलेगा। इस पर सरकारी खजाने से 500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।