कुछ दिनों पहले केंद्र सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों कर्मचार‍ियों और पेंशन धारकों का डीए बढ़ाने का फैसला ल‍िया गया था। अब यह पैसा अकाउंट में आने वाला है। उम्‍मीद है क‍ि आने वाले तीन से चार दिन में 45 लाख कर्मचार‍ियों के अकाउंट में यह पैसा आ जाएगा। केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी हर महीने की अंत‍िम तारीख तक आ जाती है।

यह भी पढ़ें : त्रिपुरा को प्रगतिशील भविष्य देने के लिए CM बिप्लब देब ने की PM मोदी की तारीफ

पिछले महीने सरकार की तरफ से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3 फीसदी का इजाफा किया गया है। इसके बाद यह 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया है। व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से डीए हाइक को 1 जनवरी से लागू करने और तीन महीने का एर‍ियर देने का फैसला क‍िया गया है। ऐसे में अप्रैल की सैलरी 1 मई को आने की उम्मीद है।

अप्रैल की सैलरी बढ़े हुए डीए और तीन महीने के एर‍ियर (जनवरी, फरवरी और मार्च) के साथ आएगी। इसमें 45 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलने जा रहा है।

महंगाई भत्ता 34 फीसदी होने से 18 हजार बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 6,120 रुपये DA मिलेगा। अभी इन्‍हें 31 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से 5,580 रुपये मिलते थे। यानी हर महीने की सैलरी में 540 रुपये का इजाफा हुआ। अप्रैल की सैलरी के साथ 3 महीने के डीए का एरियर आएगा। ऐसे में उम्‍मीद है क‍ि मार्च महीने की सैलरी से 2,160 रुपये बढ़कर आएंगे।

यह भी पढ़ें : कस्टम विभाग ने इंफाल एयरपोर्ट से जब्त की सोने की 65 छड़ें, कीमत करोड़ों में

वहीं ज‍िनकी बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनका डीए 19,346 रुपये होगा। पहले 31 प्रतिशत के ह‍िसाब से यह 17,639 रुपये था। यानी हर महीने सैलरी में 1,707 रुपये का इजाफा हुआ। ऐसे में इस बार मार्च के मुकाबले 6,828 रुपये ज्‍यादा आने की उम्‍मीद है।

डीए हाइक से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच का एर‍ियर म‍िलने की भी उम्‍मीद थी। लेक‍िन इस डीए एर‍ियर पर सरकार की तरफ से पहले ही मना कर द‍िया गया है। ज‍िसके बाद कर्मचारी काफी न‍िराश हैं।