लाखों केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक उनके महंगाई भत्ते (DA) में एक बार फिर से बढ़त हो सकती है और इसे 31 फीसदी तक किया जा सकता है। इससे आगे चलकर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में अच्छी बढ़त हो सकती है।

खबर है कि सरकार जून महीने के लिए महंगाई भत्ता DA सरकार तय करने वाली है। हालांकि अभी सरकार की तरफ से इस बारे में कोई बयान नहीं आया है। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के जून आंकड़ों से जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़त हो सकती है। यानी आगे महंगाई भत्ता 31 फीसदी हो सकता है।

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अभी महंगाई भत्ता 28 फीसदी दिया जा रहा है। यह महंगाई भत्ता उनकी जुलाई की सैलरी से ही जुड़ गया है। कर्मचारी जून 2021 की छमाही के लिए महंगाई भत्ते के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं। अगर महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा तो उनकी सैलरी में अच्छा इजाफा हो सकता है। इस बारे में जल्द ही सरकार कोई ऐलान कर सकती है।

पिछले महीने सरकार ने 1 जुलाई 2021 से मिलने वाले डीए और डीआर को 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी करने का निर्णय लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 14 जुलाई को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया था। केंद्र सरकार का कहना है कि इस बढ़त से पिछले नुकसान की भरपाई हो जाएगी। लेकिन सरकार एरियर देने को तैयार नहीं हुई।

गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 से देय महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) की तीन किस्त पर केंद्र सरकार ने रोक लगा दी थी। कर्मचारी यूनियनों की लगातार मांग के बाद भी सरकार इसका एरियर यानी बकाया देने को तैयार नहीं हुई। लेकिन सरकार ने कहा कि 1 जुलाई से महंगाई भत्ता 28 फीसदी कर दिया जाएगा। अब 1 जून 2021 की छमाही किस्त के बारे में फैसले का कर्मचारियों को बेसब्री से इंतजार है।