7th Pay Commission लागू हो चुका जिसके चलते अब सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है कि 1 जुलाई से उनकी सैलरी बढ़कर आएगी। इस फायदा केंद्र सरकार के 52 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का DA ( Dearness Allowance) फिर से बहाल कर दिया है।

सरकार पहले ही ये ऐलान कर चुकी है कि ये बेनिफिट्स कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 से दिए जाएंगे। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का DA ( Dearness Allowance) 17% से बढ़कर 28%हो जाएगा जिसमें 3%और एक्सपेक्टेड 4%की बढ़ोतरी शामिल है। डीए की ये बढ़ोतरी 1 जनवरी 2021 से बकाया है।

7th pay commission के नियमों के मुताबिक, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को फिटमेंट फैक्टर से मल्टीप्लाई किया जाता है। ये फिटमेंट फैक्टर 2.57 है। इससे सरकारी कर्मचारियों मंथली सैलरी बढ़ जाती है। हालांकि इसमें अलाउंस शामिल नहीं होता।

सैलरी ब्रेकअप के सेगमेंट में महंगाई भत्ता (DA), यात्रा भत्ता (TA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), मेडिकल रेंबर्समेंट आदि शामिल हैं। इस वेतन में लंबित बकाया राशि के साथ डीए के बाद यात्रा भत्ता (टीए) और बढ़ेगा। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मंथली प्रोविडेंट फंड (PF) और ग्रेच्युटी कंट्रीब्यूशन में भी बदलाव होगा।