हैदराबाद। एक सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि देश में 63.36 प्रतिशत लोग अपने खाली समय के दौरान अपने मोबाइल फोन पर समय बिताते हैं। देश के सबसे बड़े इंफोटेनमेंट ऐप हैदराबाद स्थित वे2न्यूज की ओर से किए गए एक हालिया सर्वेक्षण में इन तथ्यों का खुलासा हुआ है। सर्वेक्षण के मुताबिक 51 प्रतिशत लोग अपने मोबाइल पर वीडियो देखते हैं और 29 फीसदी लोग ओटीटी ऐप देखते हैं जबकि अन्य लोग संगीत सुनते हैं। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जो सर्वेक्षण किया गया वह यह समझने के लिए कि लोग अपना खाली समय कैसे बिताते हैं। 

ये भी पढ़ेंः 1000 रुपये के इनवेस्‍टमेंट पर म‍िलेगा 2 करोड़ का फंड, ये कंपनी करने जा रही जादू

सर्वेक्षण में कहा गया कि अब कोरोना वायरस प्रोटोकॉल में ढील दी गई है और शहर खुल गए हैं जिसके कारण यात्रा वापस प्रचलन में है। सर्वे के मुताबिक 50.71 फीसदी लोग अपने वाहनों से यात्रा करना चुनते हैं। लंबे समय से देश में यात्रा का एक पसंदीदा साधन रही ट्रेन यात्रा अब 26 प्रतिशत और बस यात्रा को 14 प्रतिशत से अधिक लोग पसंद करते हैं। सुरक्षित रहना और ज्ञात लोगों के साथ यात्रा करना कोरोना महामारी के बाद के विकल्पों में एक कारक हो सकता है। कम से कम 31 प्रतिशत ने कहा कि वे ऑनलाइन और दुकानों में खरीदारी करते हैं जबकि 29.5 प्रतिशत ने कहा कि वे खरीदारी करने से पहले कपड़ों को देखना एवं आजमाना पसंद करते हैं तथा दुकानों में खरीदारी करना पसंद करते हैं। 

यह भी पढ़े : सीएम हिमंत बिस्वा सरमा और सद्गुरु ने काजीरंगा के अंदर जीप सफारी के दौरान एनटीसीए के आदेश का उल्लंघन किया

पिछले कुछ वर्षों में अभूतपूर्व कोरोना संबंधित लॉकडाउन और दुकानों में कदम रखने के लिए लोगों की अनिच्छा के कारण नुकसान झेलने वाले खुदरा स्टोर वॉक-इन में मामूली सुधार पर राहत की सांस लेंगे। यह सर्वेक्षण पिछले सप्ताह दोनों तेलुगू राज्यों में वे2न्यूज ऐप के तेलुगु भाषी उपयोगकर्ताओं के बीच किया गया था। सर्वेक्षण में शामिल कम से कम 3.50 लाख नागरिक जिनमें 88 प्रतिशत पुरुष और 12 फीसदी महिलाएं हैं। करीब 70 फीसदी उत्तरदाता 21-30 वर्ष की आयु के युवा हैं। आठ अरब से अधिक मासिक स्क्रीन व्यू और 50 प्रतिशत से अधिक के एमएयू से डीएयू अनुपात के साथ, वे2न्यूज स्थानीय समाचार श्रेणी में सबसे आकर्षक ऐप के रूप में उभरा है। हाल ही में वे2न्यूज ने सीरीज-ए फंडिंग में 1.67 करोड़ डॉलर जुटाए।