नार्वे के सरकारी टीवी चैनल पर बेहद भड़काऊ तरीके से सेक्‍स करने का तरीका सीखाए जाने पर देशभर में बवाल मच गया है। नार्वे के सरकारी टीवी चैनल एनआरके ने अलग-अलग तरीके से सेक्‍स करने के 60 तरीके बताए हैं। इसमें समलैंगिक कपल और हेट्रोसेक्‍सुअल कपल भी शामिल हैं। इस गाइड में बैक पेन से जूझ रहे लोगों या गर्भवती महिलाओं को भी सेक्‍स करने का तरीका बताया गया है।

इसे सेक्‍सोलॉजिस्‍ट, डॉक्‍टर्स और थेरेपिस्‍ट की मदद से तैयार किया गया था। एनआरके की वेबसाइट पर ब्‍लैक एंड वाइट फोटो के साथ सेक्‍स करने के तरीके को पोस्‍ट किया गया है। एनआरके ने कहा कि तस्‍वीरों में शामिल कपल वास्‍तविक जिंदगी में भी साथ-साथ रहते हैं। उसने कहा कि फोटो में ये कपल केवल पोज दे रहे हैं न कि वास्‍तविक रूप से संबंध बना रहे हैं।

इस कार्यक्रम को दिखाए जाने के बाद अब तक कम से कम 97 शिकायतें आ चुकी हैं। इनमें से कई लोगों का कहना है कि एक सार्वजनिक टीवी चैनल होने के नाते सेक्‍स जैसे मुद्दे पर एनआरके को निष्‍पक्ष रहना चाहिए। वहीं कई अन्‍य लोगों ने इस सेक्‍स गाइड को बहुत ही आक्रामक माना है। विवादों में आए सेक्‍स गाइड के एडिटर रेइडर क्रिस्टिइंसेन ने कहा, 'हमें पूरा भरोसा है कि हमने सभी चीजों का आकलन सही तरीके से किया है। इसलिए हमारा इसे बदलने का कोई इरादा नहीं है।'

रेइडर ने कहा, 'इस गाइड की तैयारी के दौरान हमने 20 एक्‍सपर्ट से बात की। प्रत्‍येक का मानना है कि यह सेक्‍स गाइड काफी लाभदायक और महत्‍वपूर्ण है।' उन्‍होंने यह भी कहा कि इस कार्यक्रम को बड़ी संख्‍या में लोग अपना समर्थन भी दे रहे हैं। मात्र पांच दिनों के अंदर अब तक 8,50,000 लोग इस सेक्‍स गाइड को ऑनलाइन देख चुके हैं। उनके इस बयान के बाद भी लोगों का विरोध जारी है।