भारत में 5G इंटरनेट सर्विस अगले साल यानी 2022 में आने वाली है। इसे सबसे पहले भारत के 13 शहरों में लॉन्च किया जाएगा। फिर धीरे-धीरे बाकी के शहरों में भी 5G इंटरनेट सर्विस को जारी किया जाएगा।

इसके बारे में Department of Telecommunications (DoT) की ओर से बताया गया है। DoT के प्रेस स्टेटमेंट के अनुसार 5G सर्विस की शुरुआत भारत के 13 शहरों से होगी। इन शहरों में टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने पहले ही 5G ट्रायल सेटअप कर लिया है।

इन शहरों में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं। हालांकि अभी ये कन्फर्म नहीं है कि पहले कौन सा टेलीकॉम ऑपरेटर कर्मशियली 5G सर्विस को रोलआउट करेगा।

तीनों लीडिंग टेलीकॉम ऑपरेटर्स Jio, Airtel and Vi (Vodafone Idea)पहले से ही इन शहरों में ट्रायल साइट सेट कर चुके हैं और 5G ट्रायल कर रहे हैं।

5G सर्विस रोलआउट से पहले स्पेक्ट्रम ऑक्शन होगा। हालांकि, इसको लेकर अभी डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन ने डेट नहीं बताई है। इसको लेकर DoT ने इस साल सितंबर में टेलीकॉम सेक्टर रेगुलेटर TRAI ने रिजर्व प्राइस, बैंड प्लान, ब्लॉक साइज और क्वांटम ऑफ स्पेक्ट्रम जैसे आस्पेक्ट्स पर रिकमेंडेशन मांगी थी।

आपको बता दें कि टेलीकॉम ऑपरेटर विभिन्न शहरों में 5G का ट्रायल कर रहे हैं। इसमें काफी ज्यादा स्पीड देखने को मिल रही है। 5G के आने से गेमिंग इंडस्ट्री और AI इंडस्ट्री में बदलाव की बात कही जा रही है।