5G नेटवर्क की वजह से Air India वाली US की कई उड़ानें रद्द हुई हैं। आज अमेरिका के एयरपोर्ट्स पर 5जी इंटरनेट सर्विस लागू हो गई हैं। इसकी वजह से एअर इंडिया की फ्लाइट सर्विस प्रभावित हो रही हैं। वहीं, एअर इंडिया ने कुछ फ्लाइट रद्द कर दी हैं तथा कुछ का समय बदला गया है। यह जानकारी खुद एअर इंडिया ने दी है। एअर इंडिया के अलावा Emirates ने भी चिंता जताते हुए फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दिया है। इतना ही नहीं बल्कि All Nippon Airways, Japan airlines ने भी अमेरिका की फ्लाइट्स सस्पेंड कर दी हैं।

अमेरिका में नई C band 5जी सर्विस शुरू हुई है उसकी वजह से कई एयरक्राफ्ट बेकार होने वाले हैं। अमेरिकी विमानन नियामक संघीय उड्डयन प्रशासन पहले ही अपने बयान स्पष्ट कर चुका था कि 5जी इंटरफेस की वजह से एयरक्राफ्ट का रेडियो अल्टीमीटर इंजन और ब्रेकिंग सिस्टम पर असर हो सकता है। इसकी वजह से वो लैंडिंग मोड में ना आए। इसके चलते एयरक्राफ्ट रनवे पर रुके ना इसकी संभावना है।

इसको लेकर अमेरिकी विमानन नियामक संघीय उड्डयन प्रशासन यानि FAA को लिखकर चिंता भी जताई गई। यह पत्र यूएस आधारित एयरलाइंस ग्रुप ने लिखा है। इस लेटर में कहा गया कि 5जी की वजह से भयंकर विमानन संकट आ सकता है। इस ग्रुप में United Airlines, American Airlines, Delta Airlines और FedEx भी शामिल हैं। आपको अवगत करा दें कि एअर इंडिया के अलावा यूनाइटेड एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस भी अमेरिका और भारत के बीच अपनी फ्लाइट्स संचालित करती हैं।

एयरलाइंस ग्रुप के मुताबिक 5जी को अब पूरे यूएस में कहीं भी लागू किया जा सकता है। परंतु एयरपोर्ट रनवे से 2 मील दूर तक इसको लागू नहीं किया जाए।
एअर इंडिया ने इसको लेकर ट्वीट करते हुए कहा था कि 5जी लागू होने की वजह से यूएस की फ्लाइट पर असर होगा। ऐसे में फ्लाइट्स को कैंसिल किया गया है। इसके साथ ही कुछ फ्लाइट्स का समय बदला गया है, इनमें एयरक्राफ्ट को भी बदला जा रहा है।