भारत और चीन के बीच भले ही कितना भी सीमा विवाद हो, लेकिन फिर भी चीनी लोग भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद करते हैं। यह सच्चाई सामने आई है हाल ही में हुए एक सर्वे में। इस सर्वे में चीन के 51 फीसदी लोगों ने न सिर्फ भारत की नरेंद्र मोदी सरकार की तारीफ की, बल्कि यह भी स्वीकारा कि वे अपने नेताओं की नीतियों से नाखुश हैं। 

हालांकि सर्वे में भी चीनी नागरिकों की देशभक्ति दिखी और 90 प्रतिशत लोगों ने भारत के खिलाफ चीन की सैन्य कार्रवाई को सही बताया। 57 फीसदी चीनी नागरिकों का मानना है कि भारत की सेना इतनी विकसित नहीं है कि किसी भी तरह से चीनी सेना की टक्कर ले सके। यह खुलासा चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ की ओर से किए गए एक सर्वे में हुआ।

गौरतलब है कि ग्लोबल टाइम्स को चीन की कम्युनिस्ट सरकार का मुखपत्र माना जाता है। हाल ही में भारत और चीन के बीच रिश्तों को लेकर कराए गए सर्वे में चीन के 51 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी सरकार की तारीफ की है। जबकि 70 प्रतिशत चीनी नागरिकों ने माना है कि भारत में चीन विरोधी सोच बहुत अधिक हावी है। 

हालांकि वहीं 30 फीसदी लोगों ने कहा, उन्हें लगता है कि आने वाले समय में दोनों देशों के बीच रिश्तों में सुधार होगा। सर्वे में चीन के लोगों ने रूस, जापान और पाकिस्तान के बाद भारत को पसंदीदा देश बताया। करीब 50 फीसदी चीनी नागरिक मानते हैं कि भारतीय अर्थव्यवस्था चीन पर काफी ज्यादा निर्भर है और हाल ही के कदमों से भारत को नुकसान होगा।