उत्तराखंड में कोरोना महामारी से लडऩे के लिये हल्द्वानी में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान (डीआरडीओ) की ओर से बनाये जा रहे कोविड अस्पताल का निर्माण पूरा हो गया है और मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस फेब्रीकेटेड अस्पताल का शुभारंभ करेंगे। यह जानकारी नैनीताल के सांसद अजय भट्ट ने दी। 

उन्होंने बताया कि कुमाऊं मंडल में अभी तक यह पहला बड़ा कोविड अस्पताल है। इस 500 बिस्तरों वाले अस्पताल में 125 बेड आईसीयू और बाकी 375 ऑक्सीजन युक्त हैं। इसे केन्द्र सरकार के सहयोग से डीआरडीओ द्वारा तैयार किया गया है। इससे पहले 500 बिस्तरों वाला एक अस्पताल डीआरडीओ द्वारा गढ़वाल मंडल के ऋषिकेश में तैयार किया गया है।

भट्ट ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए देश में ढांचागत सुविधाओं का विकास कर रही है। इसी कड़ी में ऋषिकेश और हल्द्वानी में कोविड समर्पित अस्पतालों का निर्माण किया गया है। सभी सुविधाओं से युक्त यह अस्पताल कुमाऊं मंडल के लिये मील का पत्थर साबित होगा।

इसके लिये उन्होंने प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि देश के रक्षामंत्री वर्चुअल माध्यम से कल इस अस्पताल का लोर्कापण करेंगे। प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ ङ्क्षसह रावत स्वयं इस मौके पर उपस्थित रहेंगे।