सुरक्षाबलों (security forces) की ओर से नक्सल प्रभावित इलाकों में नकेल कसने की तैयारी की जा रही है। इन इलाकों में करीब 50 नक्सली कमांडर (50 Naxalite commanders) सुरक्षा बलों के रडार पर हैं। सुरक्षाबलों ने ऐसे नक्सली कमांडरों के लिए एक हिट लिस्ट तैयार की है। ये नक्सल कमांडर ( Naxalite commanders) आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ सहित नक्सल प्रभावित राज्यों में सक्रिय हैं। जानकारी के मुताबिक 25 लाख रुपए का इनामी नक्सल कमांडर हिड़मा (Naxal Commander Hidma) भी इसमें शामिल है। वह बीमार बताया जा रहा है।

सूत्रों ने कहा कि सुकमा के अलावा नक्सलियों (Naxalites in India) द्वारा बनाए जा रहे नए त्रिकोण भी सुरक्षा बलों के रडार पर है। महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के त्रिकोण पर घने जंगलों में प्रमुख नक्सलियों के छिपे होने की खबर मिली थी। खुफिया विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सुकमा, बस्तर, दंतेवाड़ा सहित नक्सल से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में नक्सल कमांडरों (Naxalites in India) की रीढ़ तोड़ने की मुहिम जारी है। 

उन इलाकों में नक्सलियों का किला ध्वस्त करने की तैयारी है, जहां सघन जंगलों की वजह से सुरक्षा बल अमूमन नहीं घुस पाते। सुरक्षा एजेंसी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कई नक्सल नेता मारे गए हैं। लेकिन टॉप लीडरशिप में बचे हुए कुछ बड़े चेहरे हिट लिस्ट में हैं। मालूम हो कि पिछले दो-तीन सालों में नक्सलियों ने बड़ी संख्या में आत्मसमर्पण (Naxalites surrender) किया है। साथ ही मुठभेड़ में मारे भी गए हैं। शीर्ष नक्सली नेताओं की भी बड़े पैमाने पर धरपकड़ हुई है।