अगला महीना यानी दिसंबर अपने साथ कई बदलाव लेकर आएगा. बैंकिंग और EPFO सहित कई नियमों में 1 दिसंबर से बदलाव होने वाले हैं. इनका असर आम आदमी पर पड़ेगा.

आधार-यूएएन लिंक न होने पर ईपीएफओ का पैसा रुक जाएगा

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार कार्ड (EPFO money will stop if Aadhaar-UAN is not linked)  से 30 नवंबर तक लिंक करना जरूरी है. ऐसे में अगर आप 30 नवंबर तक ऐसा नहीं कर पाते, तो 1 दिसंबर से आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा. इसके अलावा आधार कार्ड से लिंक नहीं कराने पर आपको ईपीएफओ अकाउंट से पैसा निकालने में भी परेशानी हो सकती है. 

एसबीआई क्रेडिट कार्ड यूजर्स को 99 रुपए चार्ज देना होगा (SBI credit card users will have to pay Rs 99) 

अगर आपके पास (Credit card of SBI) एसबीआई का क्रेडिट कार्ड है, तो अगले महीने से इसके जरिए खरीदारी करना आपको थोड़ा महंगा पड़ेगा. हर खरीदारी पर 99 रुपए और टैक्स अलग से देना होगा. यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा. एसबीआई के अनुसार 1 दिसंबर 2021 से सभी मर्चेंट ईएमआई के लेन-देन पर बतौर प्रोसेसिंग चार्ज 99 रुपए और टैक्स देना होगा. सबसे पहले एसबीआई क्रेडिट कार्ड ने इसकी शुरुआत की है.

पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दरों में बदलाव (Punjab National Bank interest rates change) 

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अकाउंट होल्डर्स को झटका दिया है. बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है. बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 से घटाकर 2.80% करने का फैसला किया है. नई दरें 1 दिसंबर से लागू होंगी. 

माचिस की कीमत हो जाएगी दोगुनी (The price of matches will be doubled) 

माचिस की कीमत 14 साल बाद दोगुनी होने वाली है. एक दिसंबर 2021 से आपको माचिस की एक डिब्बी के लिए 1 रुपए की जगह 2 रुपए खर्च करने होंगे. आखिरी बार 2007 में माचिस के दाम 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए किए गए थे. कीमतों में बढ़ोतरी की वजह माचिस को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के दामों का बढऩा है. 

कम हो सकते हैं गैस सिलेंडर के दाम (Gas cylinder prices may be reduced) 

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं. अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिलने के बाद कच्चे के दाम में बड़ी गिरावट आई है. ऐसे में उम्मीद है कि एक दिसंबर की समीक्षा में एलपीजी सिलेंडर के दाम कम हो सकते हैं.