नई दिल्ली। चीनी पर नजर रखने के लिए इंडियन आर्मी अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को तेजी से मजबूत कर रही है। चाहे वो सड़क हो या फिर मोबाइल इंटरनेट की पहुंच, अब स्थानीय लोग भी इससे लाभान्वित हो रहे हैं। इसी के साथ ही अब पैंगोंग झील के पास भी 4जी इंटरनेट की सुविधा पहुंच गई है। दरअसल, देश की सबसे बड़ी मोबाइल सेवा प्रदाता रिलायंस जियो ने लद्दाख क्षेत्र में पैंगोंग झील के नजदीक एक गांव तक अपनी 4जी सेवाओं की पहुंच बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें : School Bomb Attack से गुस्सा लिटिल फ्लावर स्कूल के छात्रों ने इंफाल में किया व्यापक विरोध प्रदर्शन

लद्दाख एक ऐसा क्षेत्र जो बीते वर्षों में भारत और चीन के बीच टकराव का केंद्र रहा है। अधिकारियों ने कहा कि रिलायंस जियो ने लद्दाख में पैंगोंग झील के पास स्पंगमिक गांव में अपनी 4जी वॉयस और डेटा सेवाएं शुरू की हैं। अधिकारियों ने बताया कि जियो पैंगोंग और उसके आसपास क्षेत्र में 4जी मोबाइल सुविधा प्रदान करने वाला पहला नेटवर्क है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

यह भी पढ़ें : डिब्रूगढ़ में OIL की भूमि अधिग्रहण पर सैकड़ों श्रमिकों का अनिश्चितकालीन विरोध प्रदर्शन

लद्दाख से लोकसभा सासंद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने स्पंगमिक गांव में जियो मोबाइल टावर का उद्घाटन किया है। नामग्याल ने कहा कि क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क शुरू होने से स्थानीय लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हो गई है। उन्होंने कहा, ‘‘इस कदम से क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही क्षेत्र में पर्यटकों और जवानों को निर्बाध संपर्क मिल सकेगा।’’ जियो ने कहा कि वह सभी को डिजिटल रूप से जोड़ने और समाज को सशक्त बनाने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप लद्दाख क्षेत्र में अपने नेटवर्क का लगातार विस्तार कर रही है।