चार दोस्तों (4 College Friends) की कोशिश ने लोगों के सामने एक अनूठी मिसाल पेश कर दी है। मामला बेंगलुरू से जुड़ा है। इलेक्ट्रॉनिक सिटी (electronic city) में कपड़े की एक अनूठी दुकान शुरू की गई है, इसे ‘इमैजिन क्लोद्स बैंक’ (Imagine Clothing Bank) नाम दिया गया है। इस दुकान के सभी कपड़े सिर्फ 1 रुपए की कीमत में बिकते हैं। ये दुकान 4 दोस्तों का आइडिया था।

उन्होंने जरूरतमंदों के लिए खास दुकान की शुरुआत की है जिसके जरिए वो कभी भी आकर सिर्फ 1 रुपए में कपड़े (Garment Costs Only For 1) खरीद सकते हैं। ये चारों दोस्त कॉलेज में एक साथ थे। इन दोस्तों ने साल 2013 में इमैजिन ट्रस्ट (Imagine Trust NGO) के नाम से एक एनजीओ की शुरुआत की थी, जिसे वो अपनी नौकरियों के साथ ही मैनेज किया करते थे। मगर मेलिशा नाम की एक दोस्त जब एनजीओ से फुल टाइम जुड़ गई। इसके बाद उन्होंने कई चौंकाने वाले कामों को अंजाम दिया। मेलिशा के पति और दो अन्य दोस्त नितिन कुमार और विग्नेश ने इसकी शुरुआत की थी।

यह दुकान हर रविवार को खुलती है और यहां किसी भी उम्र के लोग आकर कपड़े ले सकते हैं। कपड़ों की कीमत 1 रुपए रखने के पीछे कारण ये था कि वो चाहते थे कि ग्राहकों के सम्मान का भी ख्याल रखा जाए, इसलिए वो कपड़े मुफ्त में नहीं ले रहे बल्कि कीमत देकर उन्हें खरीद रहे हैं। दुकान में चादर, तौलिया, कपड़े, पर्दे आदि जैसी चीजें मिलती हैं और करीब 150 परिवार यहां हर हफ्ते आते हैं।