कई लोग ज्यादा पैसे खर्च करके ब्रांडेड कपड़े पहनना पसंद करते हैं। इसी के चलते सर्दी के मौसम में लोग महंगे जैकेट और स्वेटर (Most Costly Sweater) खरीदते हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसे स्वेटर के बारे में बता रहे हैं, जिसकी कीमत जानकर आपको हैरान होगी। क्योंकि इस स्वेटर की कीमत 30 लाख रुपये है।

यह अनोखा और महंगा स्वेटर एक तरह का क्रिसमस जंपर (Christmas jumper) है। अब आप सोच रहे होंगे कि इतने महंगे स्वेटर को बनाने की जरूरत क्या थी और इसकी खासियत क्या है। अगर आपको इसकी खासियत के बारे में पता चल जाए तो जरूर इसको खरीदने के लिए आप अपनी पूरी कमाई लगाने के लिए तैयार हो जाएंगे।

30 लाख रुपये की कीमत वाले इसे अनोखे स्वेटर में डायमंड जड़ा हुआ है। इतना ही नहीं बल्कि यह काफी सॉफ्ट भी है। इस स्वेटर को बनाने में 3000 घंटे से ज्यादा का समय लगा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस स्वेटर को बनाने वाले आर्टिस्ट एडेन लिबन ने अपनी जीवनभर की कमाई इस शानदार स्वेटर को बनाने में खर्च कर दी। एडेन ने इसे बनाने के लिए 7 लाख रुपये खर्च किए हैं। स्वेटर में जो रेंडियर बनाया गया है, उसकी सजावट डायमंड एनक्रस्टेड सिल्वर स्टार्स से की गई है। इसी कारण इसकी कीमत 30 लाख रुपये पहुंच गई है। सबसे खास बात यह है कि इस स्वेटर से जो रकम मिलेगी उसको नेशनल हेल्थ सर्विस को दान दिया जाएगा।

स्वेटर को 24 कैरेट गोल्ड के धागे से इटैलियन सिल्क (Italian Silk) के साथ बुना गया है। इसमें हज़ारों स्वारोस्की क्रिस्टल्स जड़े गए हैं। अगर यह स्वेटर बिकता है तो यह अब तक का सबसे महंगा बिकने वाला स्वेटर होगा। फिलहाल इसके बिकने का इंतज़ार किया जा रहा है, जिससे मिलने वाली रकम को एक नेक काम के लिए इस्तेमाल में लाया जाए। इससे पहले सबसे महंगा बिकने वाला स्वेटर टिप्सी एल्व्स ने बनाया था। वह 25 लाख रुपये में बिका था।