बिहार के नक्सल प्रभावित जमुई जिले के सिकंदरा थाना क्षेत्र में पुलिस ने नक्सलियों (Naxalites in Bihar) के एक बड़े मंसूबे को ध्वस्त कर दिया। पुलिस ने नक्सलियों द्वारा जंंगली इलाके से जमीन में गड्ढा बनाकर छिपाकर रखे करीब 30 किलोग्राम विस्फोटक (30 kilograms of explosives) बरामद किया है। हालांकि इस मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं है।

जमुई के पुलिस अधीक्षक प्रमेाद कुमार मंडल ने गुरुवार को बताया कि जमुई के जंगली इलाकों में नक्सलियों (Naxalites in Bihar) के खिलाफ लगातार छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। इसी दौरान एसएसबी और जमुई पुलिस की संयुक्त सर्च अपरेशन के दौरान सिकंदरा थाना क्षेत्र के कुंडघाट जंगल से विस्फोटक बरामद किया गया है। उन्होंने बताया कि यह विस्फोटक दो जारों (प्लास्टिक के बड़े डब्बे) (30 kilograms of explosives) में रखकर जमीन के नीचे गड्ढा बनाकर रख गया था। उन्होंने बताया कि नक्सलियों की मंशा पुलिस के क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन के दौरान विस्फोट कराकर पुलिस को नुकसान पहुंचाने की होगी।

गौरतलब है कि बिहार में ग्राम पंचायत (panchayat elections in Bihar) का चुनाव चल रहा है। 11 चरणों में हो रहे पंचायत चुनाव में शुक्रवार को ही तीसारे चरण का मतदान होना है। पिछले दिनों बांका और जमुई जिले के सीमा के चांदन थाना क्षेत्र के पिलुआ जंगल से एएएसबी और बांका पुलिस द्वारा चलाए जा रहे संयुक्त सर्च अभियान में करीब एक क्विंटल अमोनियम नाइट्रेट विस्फोटक बरामद किया गया है। विस्फोटक जंगल में जमीन के अंदर से अलग-अलग पांच जारों से करीब 1 क्विंटल विस्फोटक बरामद किया गया था।