दिवाली पर मुंह मीठा करवाना और बधाई देने की रीत खूब उत्साह के साथ निभाई जाती है। बाजारों में तरह तरह की मिठाई भी नजर आती है, लेकिन मिठाई का भाव अगर 30 हजार रुपए किलो (30,000 rupees per kg sweets) हो तो चौंकना स्वाभाविक है। कुछ यही हुआ है आगरा में एक मिठाई है जो 30 हजार रुपए प्रति किलो की है। मिठाई लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इस मिठाई को लोग जमकर खरीद रहे हैं।

30 हजार किलो की मिठाई के ऊपर सोने का वर्क (Gold sweets on Diwali) चढ़ाया गया है। सोने के वर्क की वजह से यह मिठाई बेहद महंगी है, लेकिन 30 हजारी होने के बावजूद भी लोग इस मिठाई को बढ़-चढकऱ खरीद रहे हैं। सोने की मिठाई आगरा के ब्रज रसायन मिष्ठान भंडार में बनी है। मिष्ठान भंडार के मालिक उमेश कुमार बताते हैं कि हमेशा लोगों की अलग डिमांड रहती है। जब भी ग्राहक दुकान पर पहुंचते हैं तो हमसे बार-बार पूछते हैं कि इस बार आपने क्या नया और यूनिक बनाया है। 

इसी को देखते हुए हमने सोने की मिठाई (gold sweet) बनाई है, जिसमें टोटली ड्राइफ्रूट्स का इस्तेमाल किया गया है और उसके ऊपर सोने के वर्क को लपेटा गया है, जिस वजह से यह मिठाई बेहद महंगी है। सोने की मिठाई में दो प्रकार की वैरायटी होती है. एक में सोने का कलश और दूसरे में सोने का पेड़ा है। वैसे भी सोना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।