असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में एक सींग वाले गैंडे का शिकार करने की कोशिश कर रहे तीन लोगों को हथियार सहित गिरफ्तार किया है। इन शिकारियों के पास से काफी मात्रा में गोली-बारूद भी बरामद हुआ है। एक वन विभाग के अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।


पार्क के संभागीय वन अधिकारी रोहिणी सैकिया ने कहा कि बुधवार को पार्क के अगराटोली क्षेत्र में प्रवेश करते समय तीन लोग पकड़े गए। उन्होंने बताया कि उनके पास से तीन मोडिफाइड 303 राइफल, एक साइलेंसर और 15 चक्र जिंदा कारतूस बरामद किए। उन्होंने स्वीकार किया कि वे एक सींग वाले गैंडे का शिकार करने के लिए पार्क में घुस रहे थे।


शिकार की घटनाओं में आ रही कमी
बता दें कि काजीरंगा नेशनल पार्क में पिछले काफी समय से वन्य पशुओं का शिकार करने पर लगाम कसने की कोशिश की जा रही है। इस बाबत जंगल क्षेत्र को कड़ी निगरानी में रखा गया है। यही कारण है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल जंगल में जानवरों का शिकार करने के मामले में काफी कमी आई है। साल 2017  में नेशनल पार्क में 19 गैंडे मारे गए थे जबकि 2018 में यह संख्या घटकर 6 हो गई थी। पिछले साल 20 दिसंबर को भी वन विभाग के अधिकारियों ने 7 लोगों को गिरफ्तार किया था। इन लोगों के पास से बाघ की खाल और हड्डियां बरामद हुई थीं।