विश्‍वास वह च‍िड़‍िया है जो सुबह के अंधेरे में भी रोशनी महसूस कर लेती है और गाती है…कवि गुरु रवींद्रनाथ टैगोर की इन पंक्तियों के साथ वित्त मंत्री सीतारमण ने आम बजट पेश किया। बंगाल में माहौल चुनावी है जिसका असर सीतारमण की बजट स्पीच में भी देखा गया। यह भी आंका गया कि केंद्र की भाजपा सरकार के लिए मिशन बंगाल कितना महत्वपूर्ण है। 

इस बजट में वित्त मंत्री ने राज्य के हाईवे की दशा सुधारने पर जोर दिया जिसके तहत 25000 करोड़ रुपये का स्पेशल पैकेज बंगाल को दिया गया है। इस फंड की मदद से ही राज्यभर की अलग-अलग जगहों पर 6500 किलोमीटर हाईवे का निर्माण किया जाएगा। वित्त मंत्री सीतारमण की यह घोषणा मिशन बंगाल के लिए अहम मानी जा रही है। जानकारों की माने तो 25000 करोड़ रुपये की सड़क के रास्ते ही भाजपा अपना मिशन बंगाल पूरा करेगी।

तैयार होंगे 7 हाईवे

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया, रिजनल ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 7 जगहों पर हाईवे का निर्माण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। बजट की राशि आने के बाद ही प्रोजेक्ट का काम चालू किया जाएगा। 

* धूपगुड़ी-फलाकाटा : 4 लेन नेशनल हाईवे 31डी (29.415 किमी.)

* पुरुलिया बाईपास : (9.90 किमी.)

* पानागढ़-पलसिट : 6 लेन नेशनल हाईवे 19 (67.750 किमी.)

* पलसिट-डानकुनी : 6 लेन नेशनल हाईवे 19 (63.830 किमी.)

* बारासात-बड़ोजागुलिया : नेशनल हाईवे 34 (17 किमी.)

* दक्षिण मेचोग्राम (खड़गपुर के करीब) – घाटाल – आरामबाग – बर्दनवान – मोरग्राम : (234 किमी.)

* जोका-नामखाना : नेशनल हाईवे 117 (90 किमी.)

बजट के दौरान वित्त मंत्री ने हाईवे निर्माण के लिए स्पेशल पैकेज में कोलकाता-सिलीगुड़ी हाईवे का भी जिक्र​ किया। एनएचआई अधिकारी ने बताया कि यह हाईवे कई जगहों पर खराब है जिसकी मरम्मत की जाएगी। कई जगहों पर हाईवे की स्थिति ऐसी है कि उसका नये सिरे से निर्माण करना है।

एनएचआई के अधिकारी ने बताया कि इस बजट के पहले 2018-2019 के बजट में हाईवे व सड़क के लिए स्पेशल फैकेज दिया गया था। उस दौरान भी कई जगहों पर हाईवे की मरम्मत की गयी थी तथा कुछ नये हाईवे जोड़े गये थे। अधिकारी ने बताया कि ऐसे कई हाईवे हैं जिन पर बाईपास या फ्लाईओवर हैं, इनकी मरम्मत होने के कारण हाईवे की हालत खस्ता हो जाती है जिसकी मरम्मत करवानी है तथा कुछ हाईवे को जोड़ा गया है। इस बार के पैकेज में फिलहाल 7 हाईवे हैं, इसके अलावा कोलकाता-सिलीगुड़ी हाईवे को जोड़ा गया है।