29 जून को भारत सरकार द्वारा TikTok समेत 59 चाइनीज ऐप्स के बैन करने के बाद Google ने अपने प्ले स्टोर से 25 और ऐप्स को बैन कर दिया है। इन सभी ऐप्स को यूजर्स के प्राइवेसी और सिक्युरिटी कंसर्न को देखते हुए बैन किया गया है। 

जैसा कि आप जानते हैं कि केन्द्र सरकार ने 59 चाइनीज ऐप्स को भारतीय यूजर्स के निजी डाटा प्राइवेसी के हनन को ध्यान में रखते हुए बैन करने का निर्देश दिया था। जिसके बाद इन ऐप्स को Google और Apple के ऐप स्टोर्स से हटा लिए गए हैं। अब गूगल ने इन 25 ऐप्स को भी गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया गया है। Google ने अपने प्ले स्टोर से इन ऐप को बैन करते हुए जानकारी दी है इनमें से ज्यादातर यूटिलिटी ऐप्स हैं, जिनको यूजर्स अपने क्रिएटिविटी और फन के लिए स्मार्टफोन में डाउनलोड करते हैं।

 आपको बता दें कि इन ऐप्स से यूजर्स को डाटा सिक्युरिटी का खतरा था क्योंकि इन ऐप्स में भारी मात्रा में एडवर्टिजमेंट्स दिए गए हैं, जो यूजर्स के उनके निजी डाटा की परमिशन मांगते हैं। इससे पहले भी Google अपने प्ले स्टोर से कई ऐप्स को बैन कर चुका है। इन ऐप्स में वीडियो एडिटिंग ऐप, वॉलपेपर ऐप्स, गेमिंग ऐप्स और फाइल मैनेजर ऐप्स शामिल हैं। इससे पहले भी ऐसी खबरें सामने आई थी, जिसमें भारतीय सेना द्वारा 89 ऐ्प्स को बैन करने की जानकारी सामने आई है। हालांकि, हम इस खबर की पुष्टि नहीं करते हैं।