दुनिया के सबसे बड़े रईस जेफ बेजोस ने अमेजन के सीईओ के रूप में अपने फाइनल लेटर में शेयरधारकों को एक कहानी सुनाई है। उन्होंने एक ऐसे दंपति के बारे में बताया है जो 1997 में अपने 12 साल के बेटे के लिए कंपनी के दो शेयर खरीदे थे और 24 साल बाद वो दंपति उन दो शेयरों का उपयोग घर खरीदने के लिए करने जा रहे हैं। उनके निवेश पर। इस जोड़ी ने अगले दो वर्षों के भीतर तीन बार खरीदे गए शेयरों को 24 शेयरों के साथ छोड़ दिया।

मैरी और लैरी जिनका दूसरा नाम गोपनीयता कारणों से रोक दिया गया था, ने मार्च में बेजोस को एक ईमेल भेजा, जिसमें उन्हें अमेजन को महान कंपनी में बदलने के लिए धन्यवाद दिया। दंपति ने मेल में लिखा है, शेयर के भाव में तेज उछाल के कारण अपने दोनों बच्चों, रेयान और कैटी के बीच स्टॉक को बांटने का फैसला किया। इस साल रेयान कुछ शेयर बेचकर एक घर खरीद रहा है। उन दो शेयरों का हमारे परिवार पर अद्भुत प्रभाव पड़ा है। साल-दर-साल अमेजन का मूल्य बढ़ता हुआ देख हम सभी खुश हैं।

अमेजन सीईओ जो इस साल अमेज़न वेब सर्विसेज के संस्थापक एंडी जेसी अमेजन के रूप में अपना पद छोड़ने के लिए तैयार है, ने कहा कि उन्हें हर समय इसी तरह की कहानियों के साथ संपर्क किया जाता है। उन्होंने कहा कि मैं ऐसे लोगों को जानता हूं, जिन्होंने कॉलेज के लिए अपने अमेजन के पैसे का इस्तेमाल आपात स्थितियों के लिएए घरों के लिए, छुट्टियों के लिए, अपना व्यवसाय शुरू करने के लिएए दान के लिए किया है। और सूची आगे बढ़ती है, उन्होंने कहा। उन्होंने कहा- मुझे उस संपत्ति पर गर्व है जिसे हमने शेयर मालिकों के लिए बनाया है। यह महत्वपूर्ण है, और इससे उनके जीवन में सुधार होता है।

इस वर्ष अमेज़न वेब सर्विसेज के संस्थापक एंडी जेसी अमेज़न सीईओ के रूप में कदम रखने के लिए तैयार हैं । उन्होंने कहा कि उन्हें हमेशा ऐसी कहानियां सुनने को मिलती हैं। उन्होंने कहा कि मैं ऐसे लोगों को जानता हूं, जिन्होंने कॉलेज के लिए अपने अमेजन के पैसे का इस्तेमाल आपात स्थितियों के लिए, घरों के लिए, छुट्टियों के लिए, अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए, दान के लिए किया है। उन्होंने कहा कि मुझे उस संपत्ति पर गर्व है। जिसे हमने शेयरधारकों के लिए बनाया है। इससे उनके जीवन में सुधार होता है। बेजोस के मुताबिक, अमेजन ने अपने शेयरहोल्डर्स के लिए 1.6 ट्रिलियन डॉलर की संपत्ति बनाई है। उन्होंने अपने पत्र में कहा कि मेरे अमेजन के शेयरों ने मुझे अमीर बना दिया है। लेकिन 1.4 ट्रिलियन के वेल्थ क्रिएशन का प्रतिनिधित्व करने वाले शेयरों के 7.8 वें हिस्से से अधिक के मालिक अन्य हैं।

कंपनी कैसे आगे बढ़ी इस बारे में जानकारी देते हुए जेफ बेजोस ने कहा कि अमेजन ने पिछले साल 500000 कर्मचारियों को काम पर रखा था और अब वह दुनिया भर में 1.3 मिलियन लोगों को डायरेक्ट रोजगार देता है। उन्होंने अपने पत्र में कहा कि हमारे पास दुनिया भर में 200 मिलियन से अधिक प्राइम सदस्य हैं। हमारे स्टोर में 1.9 मिलियन से अधिक छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय हैं और वे हमारी खुदरा बिक्री का 60 फीसदी तक बनाते हैं। ग्राहकों ने 100 मिलियन से अधिक स्मार्ट होम डिवाइस एलेक्सा कनेक्ट किए हैं।