केरल के इंस्टीट्यूट आफ लोकल एडमिनिस्ट्रेशन के 21 सदस्यीय दल इन दिनों सिक्किम के अध्ययन भ्रमण पर हैं। लैंगिक असमानता एवं स्थानीय निकाय के संबंध  यह दल सिक्किम का अध्ययन करेंगे। इसके चलते दल ने राज्यपाल गंगा प्रसाद के साथ मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सिक्किम में लैंकिग असमानता नहीं होने की स्पष्ट बात कही। उन्होंने सिक्किम के समाज को पूरी तरह मातृ सतात्मक होने तथा यहां लिंग भेदभाव के पीड़ित होने की घटना को नगण्य बताया।

इतना ही नहीं उन्होंने राज्य में महिला सशक्तीकरण के लिए इस राज्य को राष्ट्र का उदाहरण बताया। उन्होंने कहा कि यहां हरेक स्तर में महिलाओं की सहभागिता है तथा प्रशासन से लेकर व्यवसाय में महिला एक सशक्त माध्यम है। इसी तरह सिक्किम को स्वच्छता के लिए भारत के 10 श्रेष्ठ स्थानों में शामिल होने तथा इस कड़ी को भी अध्ययन का विषय बताया।

उक्त दल का प्रतिनिधित्व किला के शोधार्थी प्राज्ञ हेमंत यादव ने किया है। उन्होंने इस अध्ययन भ्रमण दल में किला के कोर्स मोड्यूल के डिपलोमा के लिए अध्ययनरत विद्यार्थियों के शामिल होने की जानकारी दी। उन्होंने उक्त भेंट के लिए राज्यपाल के प्रति आभार भी व्यक्त किया।