देश में कोरोना अभी तक खत्म नहीं हुआ है। कोरोना पूरी दुनिया एक बार फिर से आतंक मचाना शुरू कर दिया है। देश में अब डेल्टा प्लस वेरियंट आतंक मचा रहा है। देश में डेल्टा प्लस वेरियंट का केस हिमाचल प्रदेश पहला मिला है। यह वेरियंट काफी खतरनाक बताया जा रहा है। हिमाचल में 19 साल की युवती में यह वायरस पाया गया है। इलाज कराने के बाद अब लड़की इस वायरस से मुक्त हो चुकी है।


स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता जानकारी दी है कि प्रदेश से कोविड-19 मामलों के विभिन्न वेरियंट की जांच के लिए 1113 सैंपल राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र दिल्ली (एनसीडीसी) भेजे गए थे। उन्होंने कहा कि एनसीडीसी से प्राप्त 826 सैंपलों की ताजा रिपोर्ट्स में एक मामला कोविड पॉजिटिव डेल्टा प्लस पाया गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि डेल्टा स्ट्रेन के कुल 218 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा, इन सैंपलों में एक मामला दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन, 111 सैंपलों में यूके स्ट्रेन, 9 सैंपलों में कापा स्ट्रेन और 36 सैंपलों में अन्य म्यूटेशन के लक्षण बताए गए है, जबकि 287 सैंपल की रिपोर्ट आना अभी शेष है। डेल्टा प्लस के प्रभाव को कम करने के कोविड अनुरूप व्यवहार और समय-समय पर इस संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करना चाहिए।