पुणे में रहने वाले 14 वर्षीय प्रथमेश जाजू ने चांद की सबसे खूबसूरत और रंग-बिरंगी तस्वीर बनाई है। एस्ट्रो फोटोग्राफर प्रथमेश ने एक या दो नहीं बल्कि 50 हजार से भी ज्यादा तस्वीरें मिलाकर चांद की खूबसूरत तस्वीर बनाई है। सोशल मीडिया पर अब चांद की यह रंगीन फोटो तेजी से वायरल हो रही है। प्रथमेश जाजू की ओर से ली गई तस्वीरें चांद की अब तक की सबसे साफ और रंगीन फोटो कहा जा सकता है। उन्हें इस एक फोटो बनाने में 40 घंटे का वक्त लगा।

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक इन तस्वीरों का रॉ डेटा करीब 100 एमबी का था और जब इसे प्रोसेस किया गया तो डेटा की साइज बढकऱ करीब 186 जीबी हो गया। जब इन फोटोज को एक साथ स्टिच किया गया तो फाइनल डेटा करीब 600 एमबी तक पहुंच गया। प्रथमेश जाजू ने इंस्टाग्राम बायो में खुद को नौसिखिया खगोलशास्त्री और फोटोग्राफर बताया है। कक्षा 11वीं के छात्र प्रथमेश जाजू ने बताया कि इस एक फोटो को तैयार करने के लिए भारी संख्या में इमेज को प्रोसेस किया।

 उन्होंने बताया की उनकी पिछले साल नवंबर में चांद की फोटो क्लिक करने की योजना थी, लेकिन पढ़ाई और बोर्ड परीक्षाओं की वजह से वह ऐसा नहीं कर सके। हालांकि 3 मई को कैमरा और टेलीस्कोप के जरिए प्रथमेश चांद को शूट करने में कामयाब हुए। प्रथमेश जाजू ने पुणे के ज्योतिर्विद्या परिसंस्था से खगोल-विज्ञान की पढ़ाई की है।